दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Watch : केरल के विझिनजाम बंदरगाह पर पहला जहाज 4 अक्टूबर को पहुंचेगा

चीन से क्रेन लेकर आने वाला पहला जहाज 4 अक्टूबर को विझिंजम बंदरगाह पर पहुंचेगा. इस बात की जानकारी केरल के बंदरगाह मंत्री अहमद देवरकोविल ने सोमवार को दी.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 11, 2023, 10:30 PM IST

Ahamed Devarkovil
केरल के बंदरगाह मंत्री अहमद देवरकोविल

देखिए वीडियो

तिरुवनंतपुरम:केरल के बंदरगाह मंत्री अहमद देवरकोविल ने सोमवार को कहा कि चीन से क्रेन लेकर आने वाला पहला जहाज 4 अक्टूबर को विझिंजम बंदरगाह पर पहुंचेगा. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केंद्रीय बंदरगाह मंत्री सर्बानंद सोनोवाल जहाज को रिसीव करने के लिए अदानी द्वारा संचालित विझिनजाम बंदरगाह पर आयोजित एक समारोह में भाग लेंगे.

मंत्री ने कहा कि तीन और जहाज विझिनजाम आएंगे, जिनमें से एक पहला जहाज आने के बाद अक्टूबर और दो नवंबर में आएंगे. उन्होंने कहा कि 7,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बन रहे इस बंदरगाह के अगले साल मई तक चालू होने की उम्मीद है.

देवारकोविल ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि हम अगले साल मई तक बंदरगाह चालू कर देंगे.' उन्होंने कहा कि अदानी पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने इस साल दिसंबर तक सभी काम पूरा करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि ब्रेकवाटर निर्माण का 75 प्रतिशत काम भी पूरा हो चुका है. यह देश का एकमात्र बंदरगाह है जो बिना ड्रेजिंग के 20 मीटर से अधिक गहराई प्रदान करता है और अंतरराष्ट्रीय समुद्री चैनल के करीब है.

अदानी पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ राजेश झा ने कहा कि यह बंदरगाहभारत के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय कार्गो ट्रांसशिपमेंट को संभालने जा रहा है.

झा ने कहा, 'यह दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक होने जा रहा है, और यह केरल को एक बड़ा वित्तीय लाभ देने वाला है क्योंकि यह सभी ट्रांसशिपमेंट आवश्यकताओं को संभालने जा रहा है.'

20 सितंबर को, सीएम विजयन तिरुवनंतपुरम में एक समारोह में विझिनजाम बंदरगाह के लोगो और नाम का अनावरण करेंगे. विझिनजाम बंदरगाह का निर्माण सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत किया जा रहा है. विझिनजाम बंदरगाह के विकास में अदानी समूह निजी भागीदार है. जो चालू होने के बाद दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक होगा. यह परियोजना, जो 2019 में चालू होने वाली थी, भूमि अधिग्रहण से संबंधित कई मुद्दों के कारण विलंबित हो गई.

विझिनजाम में भी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे क्योंकि क्षेत्र के मछुआरों ने इस परियोजना का विरोध किया था, उनका आरोप था कि बंदरगाह उनकी आजीविका पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

ये भी पढ़ें

Maitri Setu: क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और सुरक्षा को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा फेनी नदी का सेतु

(PTI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details