दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Amarnath Yatra 2023 : तीर्थयात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ यात्री बेस कैंप पहुंचा

इस साल अमरनाथ यात्रा एक जुलाई को शुरू होगी. इस क्रम में तीर्थयात्रियों का पहला जत्था गुरुवार को ही अमरनाथ यात्री निवास बेस कैंप पहुंच गया है. यात्रा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने पहले से ही सुरक्षा और व्यवस्था के पूरे प्रबंध कर लिये हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 29, 2023, 12:02 PM IST

Amarnath Yatra
तीर्थयात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ यात्री निवास बेस कैंप पहुंचा

जम्मू :एक जुलाई से वार्षिक अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है. इससे पहले, गुरुवार को बड़ी संख्या में तीर्थयात्री जम्मू में यात्री निवास बेस कैंप पहुंचे. यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था आधार शिविर के बाहर बड़ी कतारों में और जोश में देखा गया. यात्रा को ध्यान में रखते हुए बेस कैंप पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. एक जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा 62 दिन तक चलेगी. यह यात्रा 31 अगस्त को समाप्त होगी. हिंदुओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा है.

अमरनाथ यात्री निवास बेस कैंप पहुंचा तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

बता दें कि अमरनाथ गुफा को भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है. इस यात्रा की शुरुआत पहलगाम में नुनवान और कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल के प्राचीन रास्तों से होगी. यात्रा को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए विभिन्न लंगर समितियों ने तीन दिन पहले ही बुधवार को अपनी तैयारी शुरू कर दी है. समितियों ने जम्मू-कश्मीर के उशमपुर जिले में जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शेड, खाना पकाने के संसाधन और सुविधायें तैयार करके रखी हैं. इस वर्ष राजमार्ग (NHW-44) के विभिन्न बिंदुओं पर कुल 22 लंगर स्थापित किए गए हैं.

इसके अतिरिक्त, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक आधिकारिक बयान में पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के हवाले से कहा कि बुधवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव, राज कुमार गोयल, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव मंदीप कुमार भंडारी ने बुधवार को अमरनाथ यात्रा के दोनों तीर्थ मार्गों का व्यापक दौरा किया. बयान में बताया गया कि अधिकारियों ने यात्रा के सुचारू संचालन के लिए बलों और अन्य हितधारकों के बीच पूर्ण समन्वय पर ध्यान केंद्रित किया गया है. उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान पर जोर दिया, जहां तीर्थयात्रियों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की आवश्यकता हो सकती है.

आधिकारिक बयान के अनुसार, तैनात अधिकारियों को तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए तैयार की गई योजनाओं को जमीन पर लागू करने और यात्रियों को सभी आवश्यक सहायता और सहयोग प्रदान करते हुए व्यावसायिकता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए परिश्रमपूर्वक काम करने का भी निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें

अधिकारियों ने कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले, अनंतनाग जिला प्रशासन ने चिकित्सा देखभाल, स्वच्छता और अन्य सहित सभी सुविधाएं स्थापित की हैं. इसके लिए मेडिकल स्टाफ के सदस्यों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. डिप्टी कमिश्नर अनंतनाग सईद फखरुद्दीन हामिद ने कहा कि इस साल जहां तक आरआईएफडी, या स्वच्छता या लॉगिंग की सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. सभी विभाग यात्रा के लिए काम कर रहे हैं और पिछले साल की तरह सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. अधिकारियों ने कहा कि यह यात्रा न केवल आध्यात्मिक सद्भाव बल्कि सांप्रदायिक सद्भाव का भी प्रतिक है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details