दिल्ली

delhi

हर घर में जलेंगे राम नाम के दीप, अयोध्या से 51 हजार मंदिरों तक श्री राम ज्योति पहुंचाने के लिए पहला जत्था रवाना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 20, 2023, 7:07 PM IST

अयोध्या में रामलला (Ramlala)की प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्री राम ज्योति (Shri Ram Jyoti) हर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. शुक्रवार से इसकी शुरुआत हो गई. श्री राम ज्योति लेकर पहला जत्था (first batch) राजस्थान के लिए रवाना हुआ.

अयोध्या श्री राम ज्योति जत्था का पहला जत्था रवाना हुआ.
अयोध्या श्री राम ज्योति जत्था का पहला जत्था रवाना हुआ.

अयोध्या श्री राम ज्योति जत्था का पहला जत्था रवाना हुआ.

अयोध्या :अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को राम मंदिर में प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की अलख पूरे देश में जगाने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कई अभियान चला रहा है. इसी कड़ी में श्री राम ज्योति देश के हर घर में पहुंचाने का अभियान शुरू किया गया है. शुक्रवार को श्री राम ज्योति लेकर पहला जत्था राजस्थान रवाना हुआ. श्री राम ज्योति को राजस्थान के मंदिरों के साथ घर-घर तक पहुंचाया जाएगा. यही नहीं, रावण दहन भी इसी श्री राम ज्योति से होगा. इसी तरह देश के अन्य प्रदेशों में भी श्री राम ज्योति भेजी जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश में माहौल राममय बनाने की तैयारी है.

अयोध्या श्री राम ज्योति जत्था का पहला जत्था रवाना हुआ.

राजस्थान के 51हजार मंदिरों में जलाई जाएगी श्री राम ज्योति : श्री राम ज्योति यात्रा के राष्ट्रीय संयोजक हितेश माथुर ने बताया कि अयोध्या से श्री राम ज्योति लेकर पहला जत्था राजस्थान के लिए शुक्रवार की दोपहर रवाना हो गया है. श्री राम ज्योति राजस्थान के 51हजार मंदिरों तक पहुंचाई जाएगी. प्रत्येक मंदिर में 108 परिवारों को संकल्प दिलाया जाएगा. यह संकल्प दीपोत्सव तक 108 दीपक जलाने का होगा. कहा कि हम चाहते हैं कि इस बार हर घर में दीपावली पर श्री राम ज्योति प्रज्वलित हो. राजस्थान में संभाग स्तर पर रथ यात्रा के माध्यम से इस ज्योति को पहुंचाएंगे.

24 अक्टूबर को श्री राम ज्योति से होगा रावण दहन :हितेश माथुर ने बताया कि पहले जयपुर में 351 ऐसे केंद्र बनाए हैं, जहां से लोग श्री राम ज्योति लेकर घर-घर लेकर जाएंगे. संकल्प का मूल तथ्य है कि प्रत्येक मन्दिर में 108 परिवारों को संकल्प दिलाकर इस दीपावली तक हर घर में 108 दीपक प्रज्वलित किए जाएं. 24 अक्टूबर को दशहरे के दिन इसी राम ज्योति से रावण का दहन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : अयोध्‍या दीपोत्‍सव: राम की पैड़ी पर रोज होगा लाइट एंड साउंड शो

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Temple: राम मंदिर के लिए विदेशों से भी चंदा भेज सकेंगे श्रद्धालु, गृह मंत्रालय से मिली अनुमति

ABOUT THE AUTHOR

...view details