दिल्ली

delhi

भदोही में दुर्गा पंडाल में आग लगने से तीन बच्चों समेत 5 की मौत, SIT ने शुरू की जांच

By

Published : Oct 3, 2022, 6:18 AM IST

Updated : Oct 3, 2022, 11:55 AM IST

भदोही में रविवार को दुर्गा पंडाल में आग लगने से 66 लोग झुलस गए. वहीं, तीन बच्चों समेत 5 लोगों की मौत हो गई. गंभीर रूप से घायल लोगों को वाराणसी ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया. इस मामले की जांच के लिए सोमवार को ADG राम कुमार ने 4 सदस्यों की एसआईटी गठित की. इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भदोही: जिले के औराई थाना के बगल पोखरा के पास स्थित दुर्गा पंडाल में रविवार देर रात आरती के दौरान शॉर्ट सर्किट से पंडाल में आग लग गई. इसमें 66 लोग झुलस गए. वहीं, जिला अधिकारी गौरांग राठी ने 66 लोगों के झुलसने की जानकारी दी. डीएम ने बताया कि आरती के दौरान लगभग डेढ़ सौ लोग पंडाल में मौजूद थे. झुलसे लोगों को कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां से हालत गंभीर होने पर वाराणसी ट्रॉमा सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया. घटना में तीन बच्चों समेत 5 लोगों की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर एडीजी वाराणसी, कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्रा, डीआईजी, जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए. इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

जानकारी देते डीएम गौरांग राठी.

इस मामले की जांच के लिए सोमवार को ADG राम कुमार ने 4 सदस्यों की एसआईटी गठित की. इस टीम में अपर जिलाधिकारी (वित्त राजस्व), अपर पुलिस अधीक्षक, एक्सईएन हाईडिल और फायर सेफ्टी ऑफिसर को शामिल किया गया है. एसआईटी की जांच में प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण हैलोजन लाइट के गर्म होने पर आग लगना पाया गया है.

जानकारी के अनुसार, औराई थाना के बगल पोखरा के पास लगे दुर्गा पंडाल में देर रात अचानक आरती पूजन के दौरान आग लग जाने से 50 से अधिक लोग झुलस गए. इसमें से अंकुश और शिवांगी की मौत हो गई. जबकि अनुष्का (1), ऋषभ चौरसिया (2), गुलाबी देवी (16), सरिता चौरसिया (14), संध्या चौरसिया (14), साक्षी (18), रंजना देवी (30) सहित 50 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए. इनको तत्काल सूर्या ट्रॉमा सेंटर, आनंद हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपीगंज औराई भेजा गया. यहां से हालत गंभीर होने पर वाराणसी ट्रॉमा सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया.

यह भी पढे़ं:लखनऊ वाराणसी हाईवे पर ट्रक की टक्कर से आग का गोला बनी बाइक, चालक की मौत

आग लगने की सूचना मिलते ही औराई क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति मच गई. सड़कों पर एंबुलेंस व पुलिस के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारियों की गाड़ी दौड़ती रहीं. झुलसे लोगों को बेहतर इलाज दिलाने के लिए मौके पर पहुंचे एडीजी वाराणसी जोन, कमिश्नर, डीआईजी तत्काल संबंधित अस्पतालों को फोन कर निर्देशित किया. हादसा इतना भीषण था कि क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल मच गया और औराई जीटी रोड समेत अन्य मार्गों पर भीड़ उमड़ पड़ी.

हादसे में इनकी हुई मौत:

  • अंकुश सोनी उम्र 10 वर्ष (सीएचसी औराई में मृत्यु)
  • हर्षवर्धन उम्र 08 वर्ष (ग्राम बारी में मृत्यु)
  • जया देवी उम्र 45 वर्ष (कबीरचौरा अस्पताल वाराणसी में मृत्यु)
  • नवीन उम्र 10 वर्ष (कबीरचौरा अस्पताल वाराणसी में मृत्यु)
  • आरती देवी उम्र 48 वर्ष (बीएचयू वाराणसी में मृत्यु)

सीएम योगी ने धार्मिक आयोजनों को लेकर दिए सख्त निर्देश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्गा पूजा सहित धार्मिक आयोजनों से जुड़ी समितियों से पूजा पंडालों के निर्माण में विद्युत एवं अग्नि सुरक्षा मानकों का पूर्णतया पालन करने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन इन आयोजन समितियों से संवाद बनाकर पूजा पंडालों में विद्युत एवं अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित कराएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में पूजा पंडालों में घटित कुछ घटनाओं, दुर्घटनाओं को गम्भीरता से लिया जाना चाहिए. इसके लिये आवश्यक है कि विद्युत व अग्नि सुरक्षा के प्रति व्यापक जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जाए. पूजा पंडालों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए.

यह भी पढे़ं:कानपुर की 40 दुकान मार्केट में लगी आग, 6 दुकानें जलकर खाक

Last Updated : Oct 3, 2022, 11:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details