दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर आगजनी-पथराव, 'सनराइज ओवर अयोध्या' को लेकर हो रहा विरोध

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की हालिया प्रकाशित किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सलमान खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर आगजनी और पत्थरबाजी हुई है.

By

Published : Nov 15, 2021, 5:12 PM IST

Updated : Nov 15, 2021, 8:34 PM IST

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद

नैनीताल : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) के नैनीताल स्थित घर पर आगजनी और पत्थरबाजी हुई है. इस घटना की जानकारी कांग्रेस नेता ने फेसबुक पर साझा की है. बताया जा रहा है कि उपद्रवियों के हाथ में बीजेपी का झंडा था और वे साम्प्रदायिक नारे लगा रहे थे.

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की हालिया प्रकाशित किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला नैनीताल के रामगढ़ का है. जहां बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने सलमान खुर्शीद के आवास पर पत्थरबाजी और आगजनी की. वहीं, सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंच गया.

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर आगजनी-पथराव

बता दें कि सलमान खुर्शीद की किताब, ‘सनराइज ओवर अयोध्या-नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ को लेकर देश में कई जगहों पर विवाद हो चुका है. खुर्शीद पर हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा है. ऐसे में जगह-जगह सलमान खुर्शीद का हिंदू संगठनों से जुड़े लोग विरोध कर रहे हैं. ऐसे में सोमवर को बजरंग दल के कार्यकर्ता नैनीताल के रामगढ़ स्थित उनके आवास पर पहुंचे. साथ ही वहां पत्थरबाजी और आगजनी भी की.

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ को लेकर विवादों में हैं. सलमान खर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से की है और हिंदुत्व की राजनीति को खतरनाक बताया है.

पुलिस कर रही कार्रवाई.

डीजीआई कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि मामले में राकेश कपिल सहित 20 अन्य लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. वहीं, घटना के बाद कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर के बाहर पुलिस फोर्स को भी तैनात किया गया है. घटना की सूचना के बाद सीओ भवाली भूपेंद्र सिंह धोनी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच कर रहे हैं.

खुर्शीद पर हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का आरोप

फेसबुक पर घटना की तस्वीरें शेयर करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा, क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व हो सकता है? सलमान खुर्शीद ने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अब ऐसी बहस की जा रही है. उन्होंने लिखा, 'शर्म बहुत अप्रभावी शब्द है. इसके अलावा मुझे अब भी उम्मीद है कि यदि अधिक नहीं तो कम से कम हम एक दिन एक साथ तर्क कर सकते हैं और असहमत होने पर सहमत हो सकते हैं.'

उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि मैं अपने उन दोस्तों के लिए ये दरवाजे खोलूंगा जिन्होंने इस कॉलिंग कार्ड को छोड़ दिया है. खुर्शीद ने सवाल किया, 'क्या मैं अभी भी गलत हूं कि यह हिंदू धर्म नहीं हो सकता?'

पढ़ेंःसलमान खुर्शीद ने चुनाव से पहले हिंदू-मुस्लिम वाली राजनीति को हवा दे दी है

खुर्शीद के घर आगजनी की घटना पर कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि यह शर्मनाक है.

खुर्शीद के घर आगजनी पर कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने की निंदा

थरूर ने कहा कि सलमान खुर्शीद एक राजनेता हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और हमेशा घरेलू स्तर पर देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि हमारी राजनीति में असहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए.

राशिद अल्वी ने कहा कि उन्हें और खुर्शीद को टारगेट किया जा रहा है

वहीं, सलमान खुर्शीद के घर पर हुई आगजनी की घटना को लेकर प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है. बीजेपी नफरत की राजनीति करती है, इसलिए इस तरह की घटनाएं हो रही हैं. वह नैनीताल में सलमान खुर्शीद के घर में हुई आगजनी की कड़ी निंदा करते हैं. राशिद अल्वी ने कहा कि उन्हें और खुर्शीद को टारगेट किया जा रहा है. उन्हें लगातार धमकियां मिल रही है. मुझे फोन पर गालियां दी जा रही है.

Last Updated : Nov 15, 2021, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details