दिल्ली

delhi

दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 12 माओवादियों पर एफआईआर

By

Published : Apr 29, 2023, 2:36 PM IST

Updated : Apr 29, 2023, 5:58 PM IST

दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 10 जवान और एक ड्राइवर शहीद हुए थे. इस अटैक के बाद पुलिस लगातार हरकत में है. 12 नक्सलियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है.

Dantewada naxal attack
दंतेवाड़ा नक्सली हमला

दंतेवाड़ा :अरनपुर नक्सली हमले में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस ने 12 नक्सलियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है. दरभा डिवीजन कमेटी के नक्सली कैडर जगदीश समेत लख्खे, लिंगे, सोमडू, महेश और हिड़मा पर एफआईआर दर्ज की गई है. इसके अलावा उमेश, देवे, नंद कुमार, लखमा, कोसा और मुकेश पर भी FIR दर्ज की गई है.

दो नक्सलियों की पहले हो चुकी है गिरफ्तारी: दो नक्सलियों को पहले ही गिरफ्तार किया गया है. दोनों नक्सलियों के गिरफ्तार होने की पुष्टि भी की गई थी. जिन्हें दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में मुलायजा कराने के बाद NIA कोर्ट में पेश किया गया. NIA कोर्ट ने दोनों नक्सलियों को तीन दिन की न्यायिक रिमांड पर भेजा है.

बस्तर आईजी सुंदरराज पी का बयान: इस मामले में बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि" इस केस में 2 माओवादियों को हिरासत में लेकर कल कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड में लिया गया. FIR में 7 लोगों को नामजद किया गया है. पूछताछ में जिस प्रकार नाम आते जाएंगे उसी प्रकार केस में नाम जुड़ते जाएंगे"

कब हुआ था हमला :आपको बता दें कि मुखबिर की सूचना के बाद 25 अप्रैल को डीआरजी और सीआरपीएफ की टीम नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन पर निकली थी. बुधवार 26 अप्रैल की सुबह नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई. जिसमें एक नक्सली घायल हुआ. सर्चिंग टीम, घायल नक्सली और उसके साथी को लेकर अरनपुर से दंतेवाड़ा के लिए वापस लौट रही थी. तभी रास्ते में घात लगाए नक्सलियों ने डीआरजी के जवानों से भरे वाहन को ब्लास्ट में उड़ा दिया. इस नक्सली हमले में 10 जवान शहीद हो गए और एक ड्राइवर की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें-सुकमा में चार हार्डकोर नक्सलियों ने किया सरेंडर

क्यों डिटेक्ट नहीं हुआ IED :जिस रास्ते पर आईईडी ब्लास्ट हुआ.उस रास्ते में कई बार एरिया डोमिनेशन की टीम सर्चिंग अभियान चला चुकी है.लेकिन फिर भी ये आईईडी डिटेक्ट नहीं हुई.इस बारे में पुलिस ने प्रेस नोट जारी करके बताया है कि नक्सलियों ने करीब डेढ़ महीने पहले ही सुरंग बनाकर 50 किलो विस्फोटक सड़क के बीचो बीच प्लांट किया था. सुरंग खोदकर सड़क से 15 फीट नीचे विस्फोटक को लगाया गया था.इसी वजह से बारुदी सुरंग के बारे में किसी को पता नहीं चल सका. उसके बाद नक्सलियों ने इसे ब्लास्ट कर दिया.

Last Updated : Apr 29, 2023, 5:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details