दिल्ली

delhi

वित्त मंत्री ने आयकर विभाग के कार्यालय की आधारशिला रखी

By

Published : Sep 5, 2021, 10:42 PM IST

भवन का निर्माण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department) के बेंगलुरु प्रोजेक्ट सर्कल द्वारा किया जाएगा. इस अत्याधुनिक भवन में प्राथमिकता के आधार पर शिकायतों के निवारण के लिए एक विशेष जनसंपर्क कार्यालय और करदाताओं के लिए एक प्रतीक्षालय भी होगा.

आयकर विभाग के कार्यालय की आधारशिला
आयकर विभाग के कार्यालय की आधारशिला

बेंगलुरु :केन्द्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने रविवार को यहां आयकर विभाग (Income Tax Department) के कार्यालय की आधारशिला रखी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस इमारत में बिजली पैदा करने के लिए सौर पैनल लगाए जाएंगे, साथ ही इसमें वर्षा जल संचय करने का भी पूरा तंत्र होगा.

आयकर विभाग के कार्यालय की आधारशिला पूजा में वित्त मंत्री

अधिकारी ने बताया कि इमारत में पुनर्चक्रित जल (Recycled water) का इस्तेमाल बागवानी आदि कामों में किया जाएगा. इसमें केन्द्रीय वायु शोधन प्रणाली चुंबकीय शोधक और अल्ट्रा वॉयलट किरण स्टेरलाइजेशन (UV-Ray Sterilization) युक्त होगी. भवन का निर्माण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department) के बेंगलुरु प्रोजेक्ट सर्कल द्वारा किया जाएगा.

आयकर विभाग के कार्यालय की आधारशिला पूजा में वित्त मंत्री

अधिकारियों ने कहा कि इस अत्याधुनिक भवन में प्राथमिकता के आधार पर शिकायतों के निवारण के लिए एक विशेष जनसंपर्क कार्यालय और करदाताओं के लिए एक प्रतीक्षालय भी होगा. उन्होंने बताया कि इसमें आसान करदाता सेवाएं प्रदान करने के लिए 'आयकर सेवा केंद्र' भी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details