दिल्ली

delhi

सेना के बहादुर डॉग 'एक्सल' को दी गई श्रद्धांजलि

By

Published : Jul 31, 2022, 7:12 PM IST

Updated : Aug 1, 2022, 2:55 PM IST

सेना की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में जान गंवाने भारतीय सेना के बहादुर स्निफर डॉग 'एक्सल' को रविवार को श्रद्धांजलि दी गई और सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

Tribute paid to brave dog 'Axl'
बहादुर डॉग 'एक्सल' को दी गई श्रद्धांजलि

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में एक आतंकवाद विरोधी अभियान में अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सेना के स्निफर डॉग 'एक्सल' को रविवार को श्रद्धांजलि दी गई. बारामूला जिले के हैदर बेग में सेना के अफसरों और जवानों ने उसे श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही 26 एडीयू परिसर में बहादुर कुत्ते का सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

सेना के बहादुर डॉग 'एक्सल' को दी गई श्रद्धांजलि

बता दें कि बारामूला में शनिवार को 26 आर्मी डॉग यूनिट के दो वर्षीय एक्सल को 10 सेक्टर आरआर काउंटर-इंसर्जेंसी फोर्स के क्षेत्र में 29 राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के साथ आतंकवाद विरोधी अभियान में तैनात किया गया था. सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान आतंकवादियों की गोलियों की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई. एक बिल्डिंग क्लीयरेंस ऑपरेशन के दौरान शुरू में सेना के एक अन्य कुत्ते 'बालाजी' को बिल्डिंग इंटरवेंशन के लिए भेजा गया और कॉरिडोर को अंदर से सैनिटाइज किया गया. उसके बाद, एक्सल को तैनात किया गया था. डॉग ने जैसे ही दूसरे कमरे में प्रवेश किया उस पर गोली चलाई गई. गोली लगने के 15 सेकेंड बाद ही वह गिर गया.

डॉग 'एक्सल'

सैनिकों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी रही. बाद में ऑपरेशन समाप्त होने के बाद एक्सल का शव बरामद कर लिया गया. उसका 54 सशस्त्र बल पशु चिकित्सा अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया, जिसमें पता चला कि गोली लगने के अलावा उसके फीमर के फ्रैक्चर के साथ दस से अधिक घाव भी थे.

ये भी पढ़ें - सेना के डॉग 'एक्सल' की आतंकियों की गोली से मौत

Last Updated : Aug 1, 2022, 2:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details