दिल्ली

delhi

फीमेल ऑक्टोपस ने मलबा फेंककर मेल ऑक्टोपस के उत्पीड़न को किया नाकाम : अध्ययन

By

Published : Sep 8, 2021, 7:56 PM IST

मेल साथी के उत्पीड़न और अवांछित संभोग प्रयासों का विरोध करने के लिए फीमेल ऑक्टोपस को मेल साथी पर फेंकते हुए देखा गया. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका की एक टीम के नेतृत्व में यह दिलचस्प अध्ययन सामने आया है.

Study
Study

टोरंटो : सामान्य महिलाओं की तरह मादा ऑक्टोपस भी उत्पीड़न का विरोध करती हैं. यह अलग बात है कि उनका तरीका भी थोड़ा अलग ही होता है. हाल ही में एक अध्ययन प्री प्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव पर प्रकाशित हुआ है. जिसमें अभी तक सहकर्मी-समीक्षा की जानी है.

दरअसल, कैमरे पर मादा ऑक्टोपस को अपने जाल का उपयोग करके गोले, गाद और शैवाल सहित मलबे को इकट्ठा करने के लिए कैप्चर किया गया. साथ ही इसे पानी के जेट के साथ अन्य ऑक्टोपस की ओर लॉन्च करते हुए भी देखा गया.

सिडनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ हिस्ट्री एंड फिलॉसफी ऑफ साइंस के पीटर गॉडफ्रे-स्मिथ सहित शोधकर्ताओं ने कहा कि कुछ थ्रो अन्य व्यक्तियों पर लक्षित होते हैं और सामाजिक भूमिका निभाते हैं. जैसा कि कई प्रकार के साक्ष्यों द्वारा सुझाया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ थ्रो को बाहों के नीचे से अलग तरीके से निर्देशित किया गया और इस तरह के थ्रो के अन्य ऑक्टोपस को मारने की काफी अधिक संभावना थी.

ऑक्टोपस में यह अजीब व्यवहार 2015 से ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर टीम द्वारा देखा गया है. हालांकि ऑक्टोपस के लिए डेंस का निर्माण और रखरखाव करते समय सामान फेंकना आम बात है, फेंकने का कार्य जंगल में किसी भी प्राणी द्वारा शायद ही कभी देखा जाता है. इसका सामाजिक संदर्भ भी बहुत कम है.

अध्ययन ने 101 थ्रो को वर्गीकृत किया, जिनमें से 36 को सामाजिक संदर्भ में किया गया माना गया. जबकि आधे से अधिक कम से कम आंशिक रूप से सामाजिक थे. सोशल थ्रो को उन लोगों के रूप में परिभाषित किया गया था जो दूसरे ऑक्टोपस के साथ बातचीत के दो मिनट के भीतर हुए थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि बातचीत में झगड़े, संभोग के प्रयास और दृष्टिकोण या पहुंच के बाद एक स्पष्ट प्रतिक्रिया शामिल है.

इसके अलावा अध्ययन से पता चला है कि 24 ऑक्टोपस को मलबा फेंकते हुए देखा गया. 11 ने सामाजिक संदर्भ में ऐसा किया. ऑक्टोपस जो एक थ्रो से टकराए थे, उनमें से किसी ने भी पीछे से फायर नहीं किया और न ही किसी हिट ने लड़ाई शुरू की.

यह भी पढ़ें-अमानवीय : 150 से अधिक आवारा कुत्तों को पकड़कर जिंदा दफनाया

दिसंबर 2016 में एक मादा ने पास के एक मेल पर 10 बार मलबा फेंका. जिसने बार-बार उसके साथ संभोग करने की कोशिश की, उसे पांच बार मारा भी. रिपोर्ट में कहा गया है कि फेंकी गई वस्तुओं को चकमा देने के मेल के स्पष्ट प्रयासों के साथ ये क्रियाएं उसके इरादे का संकेत देती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details