दिल्ली

delhi

पाकिस्तान की अस्थिरता का असर भारत पर पड़ेगा : महबूबा

By

Published : May 11, 2023, 5:14 PM IST

पाकिस्तान में अस्थिर स्थिति और पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बयान दिया है. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पाकिस्तान की मौजूदा अस्थिरता का असर भारत पर पड़ेगा. वहीं, फारूक अब्दुल्ला ने पड़ोसी देश की स्थिरता के लिए प्रार्थना करने की कश्मीर के लोगो से अपील की.

Etv Bharat
Etv Bharat

पाकिस्तान की अस्थिरता पर महबूबा मुफ्ती का बयान

श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के मौजूदा राजनीतिक हालात ‘कोई नयी बात नहीं’ है, लेकिन पड़ोसी देश में अस्थिरता और अनिश्चितता का भारत पर प्रभाव पड़ेगा. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पाकिस्तान में सत्तारूढ़ दल, विपक्ष से राजनीतिक रूप से लड़ने के बजाय, उसके नेताओं को जेल में डालने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल करता है और भारत में 'दुर्भाग्य से उसी प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है'.

पीडीपी अध्यक्ष ने पुलवामा जिले के त्राल इलाके में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, "दुर्भाग्य से पाकिस्तान में जो कुछ भी हो रहा है, वह कोई नयी बात नहीं है. जुल्फिकार अली भुट्टो से लेकर जब भी कोई सरकार आती है तो विपक्ष के नेताओं को जेल में डाल दिया जाता है. इसका हम पर भी प्रभाव पड़ेगा. वहां की अस्थिरता और अनिश्चितता की स्थिति हमें भी प्रभावित करेगी लेकिन कहीं न कहीं इस बीमारी ने हमारे देश को भी संक्रमित कर दिया है. यदि आप देखें तो राहुल गांधी को संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया है. मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया गया है." पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए मुफ्ती ने कहा कि इस्लामाबाद में सत्तारूढ़ पार्टी विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान में भी सत्ता पक्ष विपक्ष से राजनीतिक रूप से लड़ने के बजाय 'शार्टकट' अपनाता है और उसके नेताओं को जेल में डालने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल करता है. दुर्भाग्य से यहां भी यही प्रक्रिया अपनाई जा रही है. राहुल गांधी को दोषी ठहराया गया है, दो साल की सजा सुनाई गई है और छह साल के लिए अयोग्य घोषित किया गया है. पाकिस्तान में जो कुछ हो रहा है, उससे लगता है कि हम भी उसी दिशा में जा रहे हैं."

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को कश्मीर के लोगों से पाकिस्तान की स्थिरता के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया. दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में अपनी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस के एक समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि एक अस्थिर पाकिस्तान, भारत सहित सभी देशों के लिए खतरनाक है. उन्होंने कहा, "एक अस्थिर पाकिस्तान हमारे देश सहित सभी देशों के लिए खतरानाक है. हम एक मजबूत और लोकतांत्रिक पाकिस्तान चाहते हैं, जहां लोकतंत्र फले-फूले." अब्दुल्ला ने कहा कि पाकिस्तान में आंतरिक स्थिति बहुत खतरनाक है और इसकी आर्थिक स्थिति भी जर्जर है. उन्होंने लोगों से पाकिस्तान की स्थिरता के लिए प्रार्थना करने को कहा. उन्होंने कहा, "देश आर्थिक रूप से सबसे खराब स्थिति में है और एक के बाद एक आपदाओं से जूझ रहा है."

इससे पहले उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा था, "पिछले साल क्षेत्र में भारी बाढ़ आई थी और कई इलाके अब तक उससे प्रभावित हैं. वहां के लोग अब भी इससे उबर नहीं पाये हैं. इन परिस्थितियों में, ऐसी स्थिति बनना कहीं अधिक खतरनाक है." उन्होंने पड़ोसी देश में स्थिति खतरनाक होने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘यदि आप पाकिस्तान के इतिहास पर गौर करें तो पाएंगे कि आजादी के बाद से, प्रथम प्रधानमंत्री (लियाकत अली खान) की हत्या कर दी गई, इसके बाद (जुल्फिकार अली) भुट्टो को फांसी दे दी गई, फिर उनकी बेटी बेनजीर भुट्टो की हत्या हुई. अब, इमरान खान चौथे पूर्व प्रधानमंत्री हैं, जो जेल भेज दिये गये हैं. अल्लाह उन्हें सलामत रखें."

(एजेंसी-इनपुट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details