दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जानें किस रूट पर कहां तक जाएगी ट्रैक्टर रैली, पुलिस ने तय किया प्लान

26 जनवरी को ही ट्रैक्टर रैली निकालने पर आमादा किसान संगठनों के लिए पुलिस ने रूट तय कर दिए हैं. पुलिस के अनुसार ट्रैक्टर रैली गणतंत्र दिवस परेड के बाद शुरू होगी. इस खबर में जानिए दिल्ली-यूपी में किस-किस रूट से निकलेगा किसानों का ट्रैक्टर मार्च.

By

Published : Jan 25, 2021, 5:20 PM IST

meenu
meenu

नई दिल्ली :मंगलवार को आयोजित होने वाली किसान ट्रैक्टर रैली की तैयारी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी कर ली है. किसान को दिल्ली पुलिस की तरफ से तीन परेड रूट दिए गए हैं. इस परेड रूट में दिल्ली के अलावा यूपी एवं हरियाणा के क्षेत्र भी शामिल हैं. पुलिस का कहना है कि इन रूट पर जाने के दौरान किसान नेताओं के साथ मिलकर वह सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखेंगे.

जानकारी के मुताबिक किसान आंदोलनकारी दिल्ली के तीन बॉर्डर पर मौजूद हैं. सिंघु, टिकरी एवं गाजीपुर बॉर्डर पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड निकालने की घोषणा की थी. पुलिस के साथ हुई किसानों की बैठक में तीन रूट पर सहमति बन चुकी है. किसानों को इन पर ट्रैक्टर परेड निकालने के लिए कहा गया है.

ये रहेंगे ट्रैक्टर परेड के रूट

1. किसानों की पहली ट्रैक्टर रैली सिंघु बॉर्डर से शुरू होगी. संजय गांधी, ट्रांसपोर्ट नगर, बवाना, बादली, कुत्तबगढ़ होते हुए KMP से घूमकर किसान वापस सिंघु बॉर्डर पर आ जाएंगे. ये रूट करीब 100 किमी का होगा.

2. दूसरी रैली टिकरी बॉर्डर से शुरू होकर नांगलोई से होते हुए ढासा बॉर्डर तक जाएगी. ये रूट 110 किमी का होगा.

3. एक मार्च गाजीपुर बॉर्डर से डासना होते हुए गाजीपुर वापस आ जाएगा. ये रूट 46 किमी का होगा.

4. चिल्ला बॉर्डर का रूट 10 किलोमीटर लंबा होगा. ये रूट क्राउन प्लाजा रेड लाइट- डीएनडी फ्लाइवे-दादरी रोड होते हुए वापस चिल्ला बॉर्डर पर खत्म हो जाएगा.

हरियाणा में भी किया गया रूट डायवर्जन

विभिन्न किसान संगठनों द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह और प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के मद्देनजर, राज्य सरकार के उचित कानून और व्यवस्था, यातायात को बनाए रखने के निर्देश के अनुसार हरियाणा में नागरिक और पुलिस प्रशासन द्वारा विस्तृत व्यवस्था की गई है. दिल्ली में होने वाले किसानों के ट्रैक्टर परेड को ध्यान में रखते हुए रोहतक पुलिस ने रूट एडवाइजरी जारी की है. पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार लोग रोहतक से बहादुरगढ़ व दिल्ली की ओर जाने वाले रास्ते पर सफर करने से बचें और झज्जर व गुरुग्राम से होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

25-27 जनवरी तक एनएच जाम रहेगा

दरअसल, गणतंत्र दिवस और किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के मद्देनजर, आम लोगों को 25-27 जनवरी तक रोहतक से दिल्ली के बीच एनएच पर यातायात संबंधी बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. पुलिस के अनुसार केएमपी-केजीपी एक्सप्रेसवे पर यातायात प्रभावित होगा और कुंडली, सौधा और बादली में इंटरचेंज इन तारीखों पर यातायात की आवाजाही के लिए सुलभ नहीं होंगे. इसलिए, सभी नागरिकों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए, इन तारीखों पर इन मार्गों का उपयोग न करने की सलाह दी जा रही है.

दिल्ली व दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ जाने के लिए रूटः-

1. पानीपत, गोहाना की तरफ से आने वाले वाहन मकडौली टोल प्लाजा से आऊटर बाईपास से जलेबी चौक, झज्जर रोड से झज्जर की तरफ मुड़े और झज्जर से गुरुग्राम होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

2. जींद, जुलाना, लाखनमाजरा की तरफ से आने वाले वाहन आऊटर बाईपास चौक नजदीक सुन्दरपुर से खाटू श्याम मंदिर बहु अकबरपुर होते हुए जलेबी चौक, झज्जर रोड से झज्जर की तरफ मुड़े और झज्जर से गुरुग्राम होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

3. हिसार, हांसी, महम की तरफ से आने वाले वाहन खाटू श्याम मंदिर बहु अकबरपुर से जलेबी चौक, झज्जर रोड से झज्जर की तरफ मुड़े और झज्जर से गुरुग्राम होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

4. भिवानी, दादरी, कलानौर की तरफ से आने वाले वाहन कॉलेज मोड, कलानौर से बेरी की तरफ मुड़े और बेरी, झज्जर, गुरुग्राम होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

5. रोहतक से जाने वाले वाहन झज्जर से गुरुग्राम होते हुए दिल्ली में प्रवेश करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details