दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सीएम याेगी ने की प्रधानमंत्री की तारीफ, कहा- इस वजह से आत्महत्या नहीं कर रहे किसान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि को सरकार के एजेंडे में शामिल किया. यही वजह है कि किसान अब आत्महत्या नहीं कर रहे हैं.

By

Published : Oct 24, 2021, 9:39 PM IST

अब
अब

गोरखपुर : मुख्यमंत्री ने यहां नाबार्ड द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में अपने संबोधन में हुए दावा किया वर्ष 2014 से पहले किसान आत्महत्या कर रहे थे और उन्हें मजबूरन खेती-किसानी छोड़नी पड़ रही थी.

मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि प्रणाली को सरकार के एजेंडे में शामिल किया और इन्हीं प्रयासों की वजह से आज किसान डेढ़ गुना समर्थन मूल्य हासिल कर रहे हैं और अब कोई भी किसान आत्महत्या नहीं कर रहा है.

उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठन तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण क्षेत्रों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश खाद्यान्न उत्पादन के मामले में शीर्ष पर पहुंच गया है और सरकार ने गन्ना किसानों का रिकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया है. योगी का कहना था कि पिछले चार वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था के मामले में छठी पायदान से उठकर दूसरे स्थान पर आ गया है.

यूपी में कोरोना लगभग खात्मे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दावा किया कि राज्य में कोरोना संक्रमण अब लगभग खात्मे पर है. योगी ने गोरखपुर में 142 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 358 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में कहा सभी के समन्वित प्रयासों की वजह से प्रदेश में कोरोना लगभग समाप्ति पर है.

उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश में कोविड-19 टीकों की 12 करोड़ 60 लाख से ज्यादा खुराक लगाकर और आठ करोड़ 25 लाख से अधिक नमूनों की जांच कर एक रिकॉर्ड कायम किया है.

प्रदेश के अस्पतालों में 180000 बेड तैयार हैं और हम देश के अग्रणी राज्यों के मुकाबले किसी भी तरह से कमजोर नहीं हैं. हमें विकास की इस सोच को आगे ले जाने की जरूरत है. योगी ने दावा किया कि विकास परियोजनाएं कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद न सिर्फ जीवन बल्कि आजीविका को बचाने के सरकार के प्रयासों की गवाह है.

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 38.32 करोड रुपए की लागत से बनी गोरखपुर की पहली मल्टीलेवल पार्किंग का उद्घाटन किया और एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली का शिलान्यास भी किया.

प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला करते हुए योगी ने कहा पिछली सरकारों ने राज्य में विकास की परियोजनाओं को लागू नहीं किया. पिछले साढे चार साल के दौरान हमने प्रदेश में सभी योजनाएं लागू की जिनसे लोगों के जीवन स्तर में सकारात्मक सुधार आया और वर्तमान में केंद्र की 44 योजनाओं के क्रियान्वयन के मामले में उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर है.

योगी ने दावा किया कि पूर्व में लोग गोरखपुर आने से डरते थे मगर अब यह विकास का उदाहरण बन चुका है और अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां उर्वरक संयंत्र और एम्स का उद्घाटन करेंगे.

उन्होंने कहा कि गोरखपुर की मल्टी लेवल पार्किंग से लोगों को सहूलियत मिलेगी और एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली से यातायात को नियंत्रित करने में बहुत आसानी होगी. साथ ही इससे महिलाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details