दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कृषि कानूनों पर गतिरोध : 'मन की बात' का भी बहिष्कार करेंगे किसान, कल भूख हड़ताल

By

Published : Dec 20, 2020, 10:44 AM IST

Updated : Dec 20, 2020, 10:35 PM IST

farmer protests
किसान आंदोलन

22:30 December 20

22:25 December 20

दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने को मजबूर किसान

दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने को मजबूर किसान

दिल्ली में किसान आंदोलन पूरे जोरों पर है और किसान सरकार से नए कृषि कानून बिल को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. सरकार और किसानों के बीच कई दौर की वार्ता होने के बावजूद 25 दिन बाद भी कोई फैसला निकल कर सामने नहीं आया है. जिसकी वजह से किसान आज 25 दिन बाद खुद को बेड़ियों में जकड़ा हुआ महसूस कर रहे हैं और एक किसान ने खुद को बेड़ियों में जकड़ कर ताला लगाया हुआ है. सरकार से मांग कर रहा है कि सरकार जल्द से जल्द नए कृषि कानून को रद्द करें.
 

22:25 December 20

कृषि कानून के समर्थन में गाजियाबाद के इंदिरापुरम रामलीला ग्राउंड में रैली का आयोजन किया गया. जहां पर सैकड़ों ट्रैक्टर ट्रॉली में हजारों किसान पहुंचे. बकायदा इसके लिए मंच की व्यवस्था की गई थी. इन किसानों का कहना है कि वे दिल्ली जाना चाहते हैं. हालांकि उनके नेता दिल्ली गए हैं और कृषि मंत्री को एक ज्ञापन सौंपा जा रहा है. कृषि बिल का समर्थन कर रहे किसानों का कहना है कि वे विरोध कर रहे किसानों से कई सवाल पूछने के लिए गाजियाबाद आए हैं. 

22:25 December 20

चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन

चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन

दिल्ली से सटे नोएडा चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन जारी है. राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपने की बात पर देर शाम एसडीएम अंकित खंडेलवाल चिल्ला बॉर्डर पहुंचे, लेकिन अधिकारियों के देर से पहुंचे के चलते किसानों ने ज्ञापन एसडीएम को नहीं सौंपा. किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन के आला अधिकारी समय पर नहीं पहुंचे और उनके संगठन के पदाधिकारी भी मौके पर नहीं मौजूद है, इसलिए विज्ञापन नहीं सौंपेंगे. 

22:24 December 20

राजस्थान-हरियाणा सीमा पर किसान आंदोलन में हलचल तेज हो रही है. इस जगह किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां करीब एक किलोमीटर आसपास क्षेत्र में उनका तंबू लगा हुआ है. किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसे देखते हुए अब वहां खाना बनाने के लिए मशीनें लगाई गई हैं. साथ ही, अन्य इंतजाम भी संस्थाओं की तरफ से किए जा रहे हैं. 

21:14 December 20

राजस्थान में किसान आक्रोश

राजस्थान में किसान आक्रोश पर जानकारी देते संवाददाता

राजस्थान-हरियाणा सीमा पर किसान आंदोलन में हलचल तेज हो रही है. इस जगह किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां करीब एक किलोमीटर आसपास क्षेत्र में उनका तंबू लगा हुआ है. किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिसे देखते हुए अब वहां खाना बनाने के लिए मशीनें लगाई गई हैं. साथ ही, अन्य इंतजाम भी संस्थाओं की तरफ से किए जा रहे हैं. 

पंजाब के किसानों के बाद राजस्थान और हरियाणा के किसान भी उग्र होने लगे हैं. अलवर में शाजापुर के पास हरियाणा सीमा पर हजारों की संख्या में किसान धरना दे रहे हैं. किसानों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. धरना स्थल के आसपास एक किलोमीटर क्षेत्र में किसानों के तंबू लगे हुए हैं. ट्रैक्टर और अन्य वाहनों से किसान धरने में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:21 या 22 दिसंबर को किसानों से वार्ता करेंगे कृषि मंत्री तोमर, शाह ने दिए संकेत

रविवार को बड़ी संख्या में किसान धरने में शामिल हुए. उसके बाद किसानों द्वारा दिल्ली-जयपुर हाईवे को पूरी तरह से जाम कर दिया गया. अभी तक दिल्ली जयपुर हाईवे की दिल्ली से जयपुर की तरफ आने वाली लेन चालू थी, लेकिन किसानों ने दिल्ली-जयपुर हाईवे पर दोनों सड़क मार्गो को बंद कर दिया. ऐसे में हाईवे पर 15 से 20 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है. हाईवे पर दोनों तरफ से लोगों को आने जाने में खासी परेशानी हो रही है. बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रशासन की तरफ से वाहनों को अलवर और अन्य मार्गों से डायवर्ट किया गया है.

21:13 December 20

हिंद मजदूर किसान समिति का कृषि कानून को समर्थन

हिंद मजदूर किसान समिति के सदस्यों ने तीन कृषि कानूनों का समर्थन करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को एक पत्र सौंपा.

20:08 December 20

किसानों से वार्ता करेगी सरकार : गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर किसानों के आंदोलन को समाप्त करवाने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों से सोमवार या मंगलवार को मुलाकात करेंगे.

19:31 December 20

भूख हड़ताल का आह्वान

केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान सोमवार को सभी प्रदर्शन स्थलों पर एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे तथा 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा में सभी राजमार्गों पर टोल वसूली नहीं करने देंगे.

दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान बीते करीब चार हफ्ते से प्रदर्शन कर रहे हैं और नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने सिंघू बॉर्डर पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सोमवार को सभी प्रदर्शन स्थलों पर किसान एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे. इसकी शुरुआत यहां प्रदर्शन स्थलों पर 11 सदस्यों का एक दल करेगा.

उन्होंने देशभर में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे लोगों से प्रदर्शन स्थलों पर एक दिन की भूख हड़ताल करने का आह्वान किया.  

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाला ने बताया कि किसान 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा में सभी राजमार्गों पर टोल वसूली नहीं करने देंगे.

संवाददाता सम्मेलन में किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद थे. टिकैत ने कहा कि नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाएंगे. उन्होंने कहा कि हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि इस दिन वे दोपहर का भोजन न पकाएं.

19:29 December 20

मन की बात के विरोध में घरों पर थाली बजाएं किसान : संयुक्त मोर्चा

मन की बात के दौरान बजाएंगे थाली

भारतीय किसान यूनियन के नेता जगजीत सिंह दलेवाला ने कहा है कि 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी की मन की बात के दौरान हम सभी से अपील करेंगे कि जब तक वह कार्यक्रम के दौरान बोलेंगे, तब तक अपने घरों पर थाली बजाएं.

19:29 December 20

डिजिटल इंडिया ही सब कुछ नहीं

चिल्ला बॉर्डर पर आक्रोशित किसान नेता आशीष निरंजन सिंह ने कहा कि सरकार को यह ध्यान रखना चाहिए कि डिजिटल इंडिया ही सब कुछ नहीं है. देश जो रोटी खाता है वह गूगल नहीं बल्कि किसान उगाता. उन्होंने सरकार को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक किसान बिल वापस नहीं होता और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से जुड़े प्रावधानों में संशोधन नहीं किया जाता है.

18:39 December 20

भूखे सोने को मजबूर किसान

किसान नेता देवेंद्र चौधरी ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी, उन्होंने कहा कि किसान देश का पेट भरता है और आज किसानों को मजबूरन भूखे पेट सोना पड़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात करते हैं, अब वक्त आ गया है कि PM मोदी किसानों के मन की बात करें और किसानों के हितों का ध्यान रखें. 

18:14 December 20

कृषि मंत्री से मिलने पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल

कृषि मंत्री से मिलने पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल

किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की.

18:13 December 20

कुछ भी करे सरकार, मांगें पूरी नहीं होने तक नहीं जाएंगे किसान : राकेश टिकैत

राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के जो किसान आंदोलन में शामिल होने आ रहे हैं उनके घरों में 50 -50 लाख का नोटिस लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसानों को दिल्ली आने से रोकने की कोशिश की जा रही है. टिकैत ने कहा कि सरकार कुछ भी कर ले, किसान उनकी मांगें पूरी होने तक यहां से हटने वाले नहीं हैं.

17:51 December 20

सिंघु बॉर्डर पर किसानों की प्रेस वार्ता

किसानों की प्रेस वार्ता

13:26 December 20

20 दिनों से आवाजाही पूरी तरीके से बाधित

चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी

दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 14ए चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. किसान तीनों कृषि बिल की वापसी और न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून की मांग कर रहे हैं. नोएडा से दिल्ली जाने वाले चिल्ला बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की गई है. 20 दिनों से आवाजाही पूरी तरीके से बाधित है. किसानों ने बताया कि आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के लिए शोक सभा रखी गई है और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन के माध्यम से काले कानून की वापसी की मांग की गई है. 

13:26 December 20

पीएम मोदी किसानों के मन की बात करें- किसान नेता

किसान नेता देवेंद्र चौधरी ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी, उन्होंने कहा कि किसान देश का पेट भरता है और आज किसानों को मजबूरन भूखे पेट सोना पड़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात करते हैं, अब वक्त आ गया है कि पीएम मोदी किसानों के मन की बात करें और किसानों के हितों का ध्यान रखें.

13:26 December 20

गूगल से रोटी नहीं निकलती

जिला बॉर्डर पर आक्रोशित किसान नेता आशीष निरंजन सिंह ने कहा, सरकार को यह ध्यान रखना चाहिए कि डिजिटल इंडिया ही सब कुछ नहीं है. देश जो रोटी खाता है वह गूगल नहीं बल्कि किसान उगाता है. उन्होंने सरकार को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा, यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक किसान बिल वापस नहीं होता और एमएसपी में संशोधन नहीं किया जाता है.

13:25 December 20

जगह-जगह श्रद्धांजलि-सभा का आयोजन

किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए जगह-जगह श्रद्धांजलि-सभा का आयोजन किया जा रहा है. भारतीय किसान यूनयिन किसान (भाकियू) से जुड़े पंजाब के किसान नेता गुरविंदर सिंह ने कहा, अपने हकों के लिए किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों को भी आज श्रद्धांजलि दी जा रही है. पंजाब और हरियाणा समेत देश के अन्य प्रांतों में भी श्रद्धांजलि-सभा का आयोजन किया जा रहा है.

12:50 December 20

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का प्रशासन को अल्टीमेटम

कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसानों का प्रदर्शन अब 25वें दिन भी जारी है. ऐसे में रविवार को गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता वीएम सिंह ने गाजियाबाद प्रशासन से बात की. सिंह ने गाजियाबाद और अन्य जिलों में हो रही किसानों की समस्याओं को लेकर अवगत करा कर 24 घंटे का अल्टीमेटम भी दे दिया है.

12:50 December 20

जल्द करें समस्याओं का समाधान- किसान

किसानों का आरोप है कि उत्तरप्रदेश के विभिन्न जिलों में किसानों को परेशान कर ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त किया जा रहा है. किसान नेता ने एक एक कर सभी बिंदुओं को गाजियाबाद प्रशासन के सामने रखा और जल्द से जल्द इन समस्याओं को सुलझाने को कहा.

12:49 December 20

24 घंटे का दिया अल्टीमेटम

गाजियाबाद एडीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह बॉर्डर पर किसानों की समस्याओं को सुनने पहुंचे. किसान नेता वीएम सिंह ने अधिकारियों को 24 घंटे का एक अल्टीमेटम दे दिया है और साथ ही ये भी कहा है कि यदि इन समस्याओं को सुलझया नहीं गया तो नेशनल हाइवे 24 के दूसरी ओर से आने वाली सड़क को भी बंद कर देंगे.

12:49 December 20

धरने पर होने दिया जा रहा शामिल- किसान नेता

किसान नेता वीएम सिंह ने अधिकारियों को बताया कि, जो किसान टोपी, बिल्ला और हाथों में झंडे लेकर आ रहें हैं उनको धरने पर शामिल होने नहीं दिया जा रहा. उन्हें जिले के विभिन्न बॉर्डर पर रोका जा रहा है. वहीं, जो लोग यहां से वापस अपने घर जा रहे है तो प्रशासन उनकी ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर रहा है. वहीं उनसे पूछताछ भी की जा रही है.

12:49 December 20

समस्याओं का निकालेंगे समाधान- गाजियाबाद एडीएम

गाजियाबाद एडीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि, किसानों को कुछ समस्याएं आ रही है, जिन्हें आज हमने सुना है. हम जल्द आलाधिकारियों से बात कर इन समस्याओं का समाधान निकालेंगे. हालांकि, इन्हें गाजियाबाद प्रशासन से कोई समस्या नहीं है.

इनकी समस्याओं को लिख लिया गया है और हमने किसानों के नम्बर ले लिए है. कल इन सभी की परेशानियों का समाधान लेकर फिर आएंगे.

12:15 December 20

किसानों का विरोध जारी

किसान विरोध प्रदर्शन

कृषि कानूनों के खिलाफ चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात हैं.

11:44 December 20

किसान आज मनाएंगे शहीदी दिवस

शहीदी दिवस

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आज शहीदी दिवस मनाएंगे. इस दौरान धरना स्थल और पूरे पंजाब में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. कई कार्यक्रम विशेष होंगे. भारतीय किसान यूनियन के चीफ सेक्रेटरी मांगे राम त्यागी ने यह जानकारी दी.

11:20 December 20

कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान प्रदर्शनकारी दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर डटे हुए हैं. प्रदर्शनकारी किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि कानून खत्म कर दिए जाएं और हम दो घंटे में चले जाएंगे. 

11:20 December 20

आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों को देंगे श्रद्धांजलि

दिल्ली के एनसीआर, भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख मांगे राम त्यागी कहते हैं, हम आज शहीदी दिवस मनाएंगे और इस आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देंगे.

11:18 December 20

सरकार नहीं निकाल रही कोई रास्ता

एनसीपी नेता नवाब मलिक

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, किसान आंदोलन को आज 25 दिन हो गए हैं, किसी भी प्रकार से सरकार कोई रास्ता नहीं निकाल रही है. जिनके लिए कानून बनाए गए हैं अगर वो ही मानने को तैयार नहीं हैं तो सरकार कानून वापस ले. ईगो बनाकर कानून लोगों पर थोपे रहना और आंदोलन बढ़ाने का रवैया लोकतंत्र में ठीक नहीं है."

11:18 December 20

सिंघु बॉर्डर पर अब पहुंचा देसी गीजर

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन में रोटी बनाने वाली मशीन, सौर पैनल और वॉशिंग मशीनों की मौजूदगी के बीच अब पानी गर्म करने के लिए 'मेड इन पंजाब' देसी गीजर भी पहुंच गया है.  

देसी गीजर के बारे में मनजिंदर सिंह ने कहा, यह पंजाबी जुगाड़ है. हम इसे देसी गीजर कहते हैं. पंजाब में यह हर घर में है. अब यह यहां भी हमारे पास है. हमें यह संगत ने लंगर में इस्तेमाल करने के लिए दिया है.

11:18 December 20

आज शहीदी दिवस मनाएंगे किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान प्रदर्शनकारी दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर डटे हुए हैं. प्रदर्शनकारी किसान आज शहीदी दिवस मनाएंगे. भारतीय किसान यूनियन के एनसीआर के मुख्य सचिव मांगे राम ने बताया, जो लोग इस आंदोलन में शहीद हुए हैं उनके लिए आज शहीदी दिवस मनाया जाएगा.

11:17 December 20

किसान आंदोलन में पगड़ी का क्रेज

पगड़ी का क्रेज

सिंघु बॉर्डर पर हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी मौजूद हैं. किसान आंदोलन के दौरान बॉर्डर पर अलग-अलग रंग की पगड़ी बांधे लोग नजर आ रहे हैं. ये पग बांधने का काम पंजाब से आए मिर फिरि वेलफेयर सोसायटी के सदस्य कर रहे हैं. ये लोग फ्री में आंदोलन में शामिल किसानों को पगड़ी बांध रहे हैं.

10:49 December 20

किसानों को इलाज में मदद दे रहा है पंजाब का मेडिकल स्टाफ

पंजाब का मेडिकल स्टाफ

पंजाब के विभिन्न अस्पतालों का मेडिकल स्टाफ मदद के लिये सिंघू बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) पर पहुंच रहा है. हर्षदीप कौर, जो लुधियाना के एक अस्पताल में स्टाफ नर्स के रूप में काम कर रही हैं, कहती हैं, हम यहां आंदोलनकारी किसानों का समर्थन करने के लिए तैयार हैं, लेकिन अगर कोई भी बीमार पड़ता है तो हम सभी की सेवा के लिए तैयार हैं.

10:45 December 20

किसानों का समर्थन

मुफ्त में बनाये जा रहे टैटू

किसानों का समर्थन करने के लिए सिंघु सीमा पर मुफ्त में टैटू बनाये जा रहे हैं. दरअसल, पंजाब के एक टैटू आर्टिस्ट ने आंदोलन वाली जगह पर स्टॉल लगाया है. यहां किसानों को फ्री में टैटू बनाए जा रहे हैं. टैटू बना रहे रविंद्र सिंह ने बताया कि इस पहल का मकसद किसानों को मोटिवेट करना है, इससे यह आंदोलन उनके लिए यादगार बन जाएगा.

10:35 December 20

11 बजे से शुरू श्रद्धांजलि सभा

किसान संगठनों ने अभी तक के आंदोलन के दौरान शहीद होने वाले किसानों को शहीदों का दर्जा दे दिया है. जिनको श्रद्धांजलि देने के लिए अब दिल्ली के बॉर्डर समेत पंजाब भर में उनके लिए श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित किए जाने का निर्णय किया है. सभी किसान संगठनों के पदाधिकारी अपने अपने गांवों में आज श्रद्धांजलि कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. इसमें सभी किसान संगठनों के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायत, नंबदार, सामाजिक संगठनों की भी विशेष भागीदारी होगी. श्रद्धांजलि सभा 11 बजे से शुरू होगी.

09:43 December 20

किसान आंदोलन लाइव

नई दिल्ली:दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों का आज 25वां दिन है. किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. किसान संगठनों ने अभी तक के आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले किसानों को शहीदों का दर्जा दे दिया है, जिनको श्रद्धांजलि देने के लिए अब दिल्ली के बॉर्डर समेत पंजाब भर में उनके लिए श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित किए जाने का निर्णय किया है.

Last Updated : Dec 20, 2020, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details