दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Solapur Shirdi Vande Bharat : मोदी ने 'वंदे भारत' को दिखाई हरी झंडी, दाऊदी बोहरा समुदाय के साथ साझा किए पुराने रिश्ते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिरडी मार्गों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को रवाना किया. वहीं इस रूट पर ट्रेनों का किराया घोषित कर दिया गया है. इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को सफर करने में कम समय लगेगा. पीएम मोदी दाऊदी बोहरा समुदाय के लोगों से मिले. इस दौरान दशकों पुराने रिश्तों को याद किया.

PM flagged off Vande Bharat train
वंदे भारत ट्रेन को पीएम ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Feb 10, 2023, 3:18 PM IST

Updated : Feb 14, 2023, 9:12 PM IST

मुंबई :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि इस वर्ष के केंद्रीय बजट ने मध्यम वर्ग को सशक्त बनाया है और इसने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन की तुलना में लोगों को अधिक राहत दी है. मोदी ने मुंबई से शिरडी और सोलापुर के लिए दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा कि जिस आय पर संप्रग सरकार ने 20 प्रतिशत तक कर लगाया था, इस बजट में उस पर शून्य कर है. पीएम ने अलजामिया-तुस-सैफिया अरबी अकादमी के चौथे परिसर का उद्घाटन भी किया. इस दौरान दाऊदी बोहरा समुदाय के साथ रिश्तों को याद किया.

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और इसके बाद अहमदनगर जिले के साईंनगर शिरडी शहर को मुंबई से जोड़ने वाली एक अन्य ट्रेन को रवाना किया. मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, 'वेतनभोगी वर्ग हो या व्यापार और वाणिज्य से कमाई करने वाला मध्यम वर्ग, इस बजट से खुश हैं.'

उन्होंने कहा, 'इस बजट ने मध्यम वर्ग को सशक्त बनाया है.' उन्होंने कहा कि एक समय था जब सांसद पत्र लिखकर अपने क्षेत्र के स्टेशनों पर रेलगाड़ियों को एक-दो मिनट रोके जाने का अनुरोध करते थे, लेकिन अब वे वंदे भारत ट्रेन की मांग कर रहे हैं.' इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे. मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई और सोलापुर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी छह घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जिससे वर्तमान में लगने वाले समय में लगभग एक घंटे की बचत होगी.

मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस को शिरडी तक 343 किलोमीटर की दूरी तय करने में पांच घंटे 25 मिनट का समय लगेगा. मध्य रेलवे (सीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन में खानपान सेवा के बिना एक तरफ का किराया 'चेयर कार' के लिए एक हजार रुपये और 'एक्जीक्यूटिव चेयर कार' के वास्ते 2,015 रुपये होगा, जबकि खानपान के साथ इन श्रेणियों का किराया क्रमशः 1,300 रुपये और 2,365 रुपये होगा.

उन्होंने बताया कि सीएसएमटी से साईंनगर शिरडी के लिए खानपान सेवा के बिना एक तरफ की यात्रा का किराया 'चेयर कार' और 'एक्जीक्यूटिव चेयर कार' के लिए क्रमश: 840 रुपये और 1670 रुपये होगा, जबकि खानपान सेवा के साथ टिकट की कीमत क्रमशः 975 रुपये और 1840 रुपये होगी. एक महीने से भी कम समय में मोदी का शहर का यह दूसरा दौरा है. प्रधानमंत्री मोदी ने 19 जनवरी को मुंबई में 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था.

बोहरा समुदाय से कहा- पीएम के तौर पर नहीं, परिवार के सदस्य के रूप में आया हूं :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दाऊदी बोहरा समुदाय के साथ साझा किए गए अपने दशकों पुराने रिश्तों को याद किया. अलजामिया-तुस-सैफिया अरबी अकादमी के चौथे परिसर का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, 'मैं यहां परिवार के सदस्य की तरह हूं, प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं.' अलजामिया-तुस-सैफिया अरबी अकादमी दाऊदी बोहरा समुदाय का प्रमुख शिक्षण संस्थान है. मोदी ने कहा कि परिसर में आना अपने परिवार के पास आने जैसा है. उन्होंने समुदाय के साथ अपने रिश्तों का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि दाऊदी बोहरा समुदाय समय के अनुसार बदलाव लाने की कसौटी पर खरा उतरा है.

ये भी पढ़ें - Ashwini Vaishnav: कर्नाटक में वंदे भारत की तर्ज पर वंदे मेट्रो होगा: अश्विनी वैष्णव

Last Updated : Feb 14, 2023, 9:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details