दिल्ली

delhi

छोटे किसान दुनिया के भोजन का एक तिहाई उत्पादन करते हैं : एफएओ रिपोर्ट

By

Published : Apr 26, 2021, 4:02 PM IST

वर्ल्ड डेवलेपमेंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दुनिया के प्रत्येक छह खेतों में से पांच खेत दो हेक्टेयर से कम भूमि में है. यह कुल कृषि भूमि का केवल 12 प्रतिशत हिस्सा है और इनमें दुनिया के लगभग 35 प्रतिशत भोजन का उत्पादन किया जाता है.

एफएओ
एफएओ

हैदराबाद : संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ ) द्वारा विस्तृत नए शोध के अनुसार छोटे किसान दुनिया के भोजन का लगभग एक तिहाई उत्पादन करते हैं. वर्ल्ड डेवलेपमेंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दुनिया के प्रत्येक छह खेतों में से पांच खेत दो हेक्टेयर से कम भूमि में है. यह कुल कृषि भूमि का केवल 12 प्रतिशत हिस्सा है और इनमें दुनिया के लगभग 35 प्रतिशत भोजन का उत्पादन किया जाता है.

खाद्य आपूर्ति में छोटे शेयरधारकों का योगदान देशों के बीच काफी हद तक अलग है, जिसमें चीन में 80 प्रतिशत के साथ छोटे किसानों की सबसे अधिक साझेदारी है, जबकि ब्राजील और नाइजीरिया में कम एकल अंकों में इनकी हिस्सेदारी है.

यह अध्ययन विश्लेषण नीति निर्माताओं के लिए कृषि गतिविधियों की अधिक बारीक और सटीक तस्वीर प्राप्त करने के लिए बेहतर और सामंजस्यपूर्ण डेटा के महत्व पर प्रकाश डालता है.

अध्ययन के दौरान एफएओ की एक प्रमुख रिपोर्ट ने 2014 में हुई एक गणना का जिक्र किया, जिसमें कहा गया था कि दुनिया के 570 मिलियन खेतों में से 10 में से नौ फैमिली फार्म थे और दुनिया के लगभग 80 प्रतिशत भोजन का उत्पादन करते हैं.

नया शोध कौन से खेत दुनिया के लिए भोजन उत्पादन करते है और कृषि क्षेत्र अधिक केंद्रित हो गया है? खेत के आकार की व्यापकता को स्पष्ट करता है.

अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में 608 मिलियन से अधिक फैमिली फार्म हैं, जिनका दुनिया के 70 से 80 प्रतिशत खेत पर कब्जा है और दुनिया के लगभग 80 प्रतिशत भोजन का उत्पादन करते हैं.

नए शोध में खेत के आकार का अनुमान भी लगाया गया है. कुल खेतों के लगभग 70 प्रतिशत हिस्से पर सिर्फ 7 प्रतिशत पर खेती करने वाले किसानों के पास एक हेक्टेयर से कम भूमि है, जबकि 14 प्रतिशत अन्य 4 प्रतिशत भूमि को नियंत्रित करते हैं, और उन्के पास एक से दो हेक्टेयर के बीच जमीन है. इसके अलावा 6 प्रतिशत भूमि के साथ, दो और पांच हेक्टेयर के बीच वाले किसान हैं.

दुनिया के सबसे अधित एक प्रतिशत खेतों पर 50 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर कृषि करते हैं.

खेत के आकार के बारे में क्यों जानें?

अंतरराष्ट्रीय संगठनों और नीति निर्माताओं के लिए इस तरह के पूर्वाग्रह मायने रखते हैं, जिनका लक्ष्य सार्वजनिक खेती और फैमिली फार्म का समर्थन करना है. इसके अलावा उनका लक्ष्य छोटे हित धारकों की उत्पादकता में वृद्धि करना और ग्रामीण आजीविका में सुधार करना है, जिसकार संयुक्त राष्ट्र के परिवार नियोजन 2019-28 द्वारा समर्थन किया जा रहा है.

वे मध्यम और बड़े पैमाने पर खेतों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करते हैं जिनकी भूमिका सतत विकास लक्ष्य 1 (गरीबी उन्मूलन), 2 (शून्य भूख प्राप्त करना), 10 (असमानताओं को संबोधित करना) और 12 (अधिक टिकाऊ उत्पादन पैटर्न प्राप्त करने के लिए भी महत्वपूर्ण है).

निश्चित रूप से बड़े क्षेत्रीय बदलाव आर्थिक विकास के सामान्य स्तरों के महत्व को उजागर करते हैं.

खेत का आकार आम तौर पर औसत राष्ट्रीय आय के स्तर के साथ बढ़ता है, उच्च आय वाले देशों में 99 प्रतिशत खेतों का आकार पांच हेक्टेयर से बड़ा है, जबकि कम आय वाले देशों में केवल 28 प्रतिशत है.

स्मॉल होल्डिंग दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में वैश्विक औसत से अधिक कृषि भूमि का हिस्सा है.

पढ़ें -ईटीवी भारत की खबर का बड़ा असर : विधायक दूल्हे के ससुर पर लगा जुर्माना

खेत का आकार हमेशा विशिष्ट वस्तुओं के उत्पादन से संबंधित नहीं होता है. उदाहरण के लिए मंगोलिया में खेतों में जहां खेती को व्यवसायिक इकाइयों और संगठनों के रूप में आयोजित किया जाता है और इसका गेहूं उत्पादन में 90 प्रतिशत हिस्सा है.

तंजानिया में केवल 7 प्रतिशत कृषि भूमि पर कब्जा करने वाले कुछ बड़े खेत हैं, लेकिन वे देश के 80 प्रतिशत गेहूं और 63 प्रतिशत चाय का उत्पादन करते हैं.

इसी तरह खेत के आकार में परिवर्तन को स्थानीय संदर्भ में समझा जाना चाहिए. उदाहरण के लिए जाम्बिया में मध्यम पैमाने के खेतों में वृद्धि, छोटे शहरी लोगों को उनके नियंत्रण में भूमि बढ़ाने के बजाय वेतनभोगी शहरी लोगों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है.

दिलचस्प बात यह है कि ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका - दोनों कृषि पावर हाउस में छोटे हित धारकों की संख्या में वृद्धि हुई है. लेखकों का कहना है कि क्या यह बढ़ती असमानता को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details