दिल्ली

delhi

हिमाचल प्रदेश : शहीद बेटे की याद में बुजुर्ग मां-बाप ने तैयार करवाई प्रतिमा

By

Published : Apr 6, 2021, 5:18 PM IST

कुल्लू में शहीद बालकृष्ण के परिजनों ने उनकी याद में घर के बाहर मूर्ति स्थापित की है. परिजनों ने बताया कि शहीद स्मारक बनाने को लेकर कई बार सरकार के सामने मांग रखी गई, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. शहीद के पिता ने बताया कि उन्होंने अपने बेटे की याद में एक म्यूजियम तैयार किया है, जिसे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी खोला जाएगा.

martyr Para Trooper Balakrishna
martyr Para Trooper Balakrishna

कुल्लू :हिमाचल प्रदेश की खराहल घाटी के पुईद गांव के शहीद पैरा ट्रूपर बालकृष्ण की शहादत को एक साल हो गया है. एक साल होने के बाद भी शहीद के सम्मान में कोई स्मारक तो दूर, कोई भी श्रद्धांजलि तक देने नहीं आया. बेटे के सम्मान में बुजुर्ग मां-बाप ने खुद ही बेटे की प्रतिमा घर के बाहर स्थापित कर दी.

स्मारक की मांग को लेकर सरकार से नहीं आया कोई जवाब
शहीद के परिजनों ने कई बार प्रशासन और सरकार से कुल्लू में स्मारक बनाए जाने की मांग की थी, लेकिन एक साल बाद भी सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं आया. वहीं, सेना की ओर से कमांड अधिकारी कर्नल नरेश बरमोला ने मौके पर आकर शहीद की प्रतिमा का अनावरण किया और श्रद्धांजलि दी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

शहीद के पिता ने बेटे की याद में तैयार किया है एक म्यूजियम
शहीद के परिवार ने खुद दिल्ली में मूर्ति तैयार करवाई. शहीद के सम्मान में मूर्तिकार ने भी प्रतिमा तैयार कर नि:शुल्क परिजनों को सौंपी. महेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने इलाके के अन्य युवाओं को सेना में जाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से एक म्यूजियम भी तैयार किया है.

इस म्यूजियम में शहीद बालकृष्ण के सेना में प्रशिक्षण के दौरान से लेकर ऑन ड्यूटी तक की सभी चीजें रखी गई हैं. इस तरह से जहां वह अपने बेटे की स्मृतियों को संजोए हुए हैं, तो वहीं अन्य युवाओं को भी सेना में जाने के लिए प्रेरित करते हैं.

महेंद्र सिंह का कहना है कि यह म्यूजियम स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों के लिए भी खुला रखा जाएगा और एक बार फिर जिला कुल्लू के शहीदों की याद में स्मारक बनाने की मांग को लेकर सरकार के समक्ष अपनी गुहार रखेंगे.

पढ़ें-ताड़मेटला नक्सली हमले के 10 साल, CRPF अधिकारी बनना चाहता है शहीद का बेटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details