दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली में फैल रहा फर्जी कॉल सेंटर का जाल, पुलिस के सामने बड़ी चुनौती

दिल्ली पुलिस की विभिन्न यूनिट ने इस साल दो दर्जन से ज्यादा फर्जी कॉल सेंटर फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया है. इन मामलों में अमेरिका, यूके और दूसरे देश के निवासी को शिकार बनाया जा रहा है.

By

Published : Jul 20, 2021, 4:08 PM IST

दिल्ली में फैल रहा फर्जी कॉल सेंटर का जाल
दिल्ली में फैल रहा फर्जी कॉल सेंटर का जाल

नई दिल्ली: फर्जी कॉल सेंटर खोलकर विदेशी लोगों से ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. दिल्ली पुलिस की विभिन्न यूनिट ने इस साल ऐसे 24 से ज्यादा फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है, लेकिन इसके बावजूद फर्जीवाड़े का यह धंधा राजधानी में तेजी से बढ़ रहा है. पूर्व पुलिस अधिकारी एवं साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसे कॉल सेंटर के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं होती जिसका वह फायदा उठाते हैं.

दिल्ली में फैल रहा फर्जी कॉल सेंटर का जाल

दिल्ली पुलिस के पूर्व एसीपी वेदभूषण ने बताया कि कॉल सेंटर खोलकर विदेशी नागरिकों से ठगी का यह धंधा जालसाजों के लिए बेहद आसान है. पुलिस भले ही गुप्त सूचना पर इस तरह के कॉल सेंटर पकड़ ले, लेकिन उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई करना आसान नहीं है. ऐसे मामलों में पुलिस ठगी की एफआईआर दर्ज करती है, लेकिन पुलिस के पास वह शख्स होता ही नहीं है, जिसके साथ ठगी की गई है. अदालत के समक्ष उस शिकायतकर्ता का बयान बेहद आवश्यक है जिसके साथ ठगी हुई है. कानून यह पूछता है कि आखिर नुकसान किसे हुआ, उसका बयान आवश्यक है.

इन मामलों में अमेरिका, यूके या अन्य किसी देश के निवासी को शिकार बनाया जा रहा है. वह अदालत में शिकायतकर्ता के तौर पर नहीं पहुंचेंगे और आरोपियों को सजा नहीं मिलेगी. यही वजह है कि गिरफ्तारी के बाद भी वह दोबारा बाहर आकर कॉल सेंटर खोलकर ठगी शुरु कर देते हैं. हालांकि कॉल सेंटर की जगह को बदल लिया जाता है. दिल्ली पुलिस ऐसे मामले लगातार पकड़ रही है, लेकिन इन्हें रोकना उनके लिए बड़ी चुनौती है. पुलिस को चाहिए कि वह शिकायतकर्ता को तलाश कर उसे अदालत के समक्ष पेश करे ताकि ऐसे जालसाजों को सजा हो सके.

साइबर एक्सपर्ट मोहित यादव ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में खुले कई फर्जी कॉल सेंटर इस तरह से ठगी करते हैं. अलग-अलग तरीके से विदेशी लोगों को अपनी बात में फंसाकर वह उनसे ठगी कर रहे हैं. किसी भी जांच एजेंसी के लिए ऐसे कॉल सेंटर को पकड़ना तो संभव है, लेकिन उसे बंद करवाना बेहद मुश्किल है. जालसाज आसानी से दूसरी जगह कॉल सेंटर खोलकर एक बार फिर ठगी करने लगते हैं. दिल्ली से वह कभी गुरुग्राम तो कभी नोएडा शिफ्ट हो जाते हैं. ऐसी घटनाओं में सख्त कार्रवाई के लिए शिकायतकर्ता चाहिए जो पुलिस के पास नहीं होता है. इसका फायदा यह जालसाज उठाते हैं. उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि साइबर फ्रॉड से बचने के लिए जागरूक बने. इसके बावजूद अगर आप साइबर फ्रॉड का शिकार होते हैं तो इसकी शिकायत पुलिस से अवश्य करें.

हाल में पकड़े गए कॉल सेंटर

  • 14 जुलाई- मालवीय नगर में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर से सात महिलाओं सहित 19 लोग गिरफ्तार
  • 13 जुलाई- दक्षिण दिल्ली के सुल्तानपुर से कॉल सेंटर के 26 कर्मचारी गिरफ्तार, अमिरिकी नागरिकों को बनाते थे शिकार
  • 10 जुलाई- रोहिणी सेक्टर 7 से फर्जी कॉल सेंटर चला रहे 24 लोग हुए गिरफ्तार जिनमें 15 महिलाएं थी शामिल.
  • 7 जुलाई- क्राइम ब्रांच ने कीर्ति नगर एवं मंगोल पुरी में चल रहे दो फर्जी कॉल सेंटर से 97 आरोपियों को गिरफ्तार किया
  • 26 जून- जगतपुरी में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर से 84 आरोपियों को लोकल पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • 24 जून- रोहिणी सेक्टर-11 में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, यूके सिटीजन को बनाते थे शिकार
  • 6 जून- नारायणा इलाके से फर्जी कॉल सेंटर चला रहे 24 आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details