दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अमेरिका के नागरिकों से ठगी करने वाले फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़

अमेरिका के नागरिकों के साथ ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए पूर्वी दिल्ली की स्पेशल स्टाफ की टीम ने 22 लोगों को गिरफ्तार किया है.

By

Published : Apr 10, 2021, 4:45 AM IST

फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़
फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़

नई दिल्लीःपूर्वी दिल्ली की स्पेशल स्टाफ की टीम ने एक ऐसे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो अमेरिका के नागरिकों के साथ ऑनलाइन ठगी कर रहा था. पुलिस ने इस गिरोह में शामिल 22 लोगों को गिरफ्तार किया है. डीसीपी दीपक यादव ने बताया कि स्पेशल स्टाफ की टीम को सूचना मिली थी कि प्रीत विहार थाना क्षेत्र अंतर्गत डीडीए कंपलेक्स में फर्जी कॉल सेंटर चल रहा है.

सूचना मिलते ही इंस्पेक्टर सत्येंद्र खारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया. टीम ने गुरुवार सुबह छापा मारकर फर्जी कॉल सेंटर के मैनेजर, सुपरवाइजर और ऑपरेटर सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों में कई युवती भी शामिल हैं. इसके साथ ही कॉल सेंटर से 24 डेस्कटॉप और 38 मोबाइल बरामद हुआ है.

फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़

रिकॉर्डेड मैसेज भेज कर ठगी

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे लोग टेक्निकल सपोर्ट के नाम पर अमेरिका के नागरिकों के साथ ठगी करते थे. अमेरिकी नागरिकों को रिकॉर्डेड मैसेज भेज कर बताया जाता था कि उनके अकाउंट से अनाधिकृत खरीददारी हुई है, कॉल सेंटर से बात करना चाहते हैं, तो 1 दबाएं. 1 प्रेस करते ही ग्राहक के अकाउंट से गूगल गिफ्ट कार्ड या आइट्यून्स कार्ड के माध्यम से हजारों डॉलर की ठगी की जाती थी.

पढ़ें - कर्नाटक : हनीट्रैप में फंसे बेंगलुरु में एक युवक ने की आत्महत्या

पूछताछ में खुलासा हुआ है कि इसने अब तक अमेरिकी नागरिकों को 7 से 8 करोड़ रुपये का चूना लगा चुका है. पुलिस का कहना है कि इस गिरोह में कई और लोग शामिल है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details