दिल्ली

delhi

Baba Neem Karori: नीम करौली महाराज ट्रस्ट का फेसबुक अकाउंट हैक, पाकिस्तान से जुड़ा तार

By

Published : Jan 15, 2023, 2:14 PM IST

उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित कैंची धाम मंदिर के बाबा नीम करौरी महाराज ट्रस्ट का फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है. साइबर पुलिस की मानें तो यह हैकिंग पाकिस्तान से हुआ है. फिलहाल, यह एकाउंट बंद कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस अकाउंट को ट्रस्ट से जुड़ा कोई व्यक्ति संचालित कर रहा था.

Facebook Account of Baba Neem Karori Maharaj
नीम करौली महाराज

हल्द्वानीःसाइबर अपराधियों ने इस बार करोड़ों भक्तों की आस्था के केंद्र बाबा नीम करौली महाराज ट्रस्ट की ओर से संचालित फेसबुक अकाउंट हैक कर दिया है. मामले में पुलिस और साइबर एक्सपर्ट की जांच पड़ताल के बाद अब फेसबुक अकाउंट को बंद कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि फेसबुक अकाउंट पाकिस्तान से हैक किया गया था. हालांकि, मामले में मंदिर ट्रस्ट की ओर से किसी तरह की कोई मामला दर्ज नहीं कराया गया है. ट्रस्ट की ओर से मौखिक शिकायत के बाद पूरे मामले में नैनीताल साइबर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद अकाउंट को बंद करा दिया है.

फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी लगते ही मंदिर प्रबंधन सकते में है और साइबर एक्सपर्ट भी हैरान हैं. देश दुनिया में आस्था का केंद्र नैनीताल जिले के भवाली स्थित कैंची धाम बाबा नीम करौली (बाबा नीम करौरी) महाराज का मंदिर है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के अलावा कई बड़ी हस्तियों की आस्था बाबा से जुड़ी है. देश और विदेश की कई बड़ी राजनीतिक और फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियां भी यहां आ चुके हैं.

नीम करौली महाराज मंदिर ट्रस्ट की ओर से फेसबुक पर अकाउंट बनाया गया था. कई अन्य पेज भी बाबा के नाम से संचालित हैं. ये सभी पेज भारत से ही संचालित हो रहे हैं. मंदिर ट्रस्ट की ओर से डेढ़ महीने पहले साइबर सेल को फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी दी गई. फेसबुक अकाउंट को संचालित करने का अधिकार मंदिर ट्रस्ट के एडमिन से हटकर हैकर के पास पहुंच गया. पड़ताल की तो पता चला कि हैकिंग पाकिस्तान से हुई है. साइबर सीओ नितिन लोहनी ने खुद ही कमान संभाल ली थी.
ये भी पढ़ेंःबाबा नीम करौली ने बदली थी स्टीव जॉब्स और मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी, Apple से है बड़ा कनेक्शन

नैनीताल सीओ साइबर नितिन लोहनी ने बताया कि 15 दिन पहले मंदिर ट्रस्ट से जुड़े एक भक्त ने लिखित सूचना दी थी कि बाबा नीम करौली महाराज नाम से फेसबुक अकाउंट चलाते हैं. जिसका अकाउंट हैक हो गया है. जिसके बाद पुलिस साइबर विभाग ने फेसबुक को कंप्लेंट डालकर अकाउंट बंद करने या अकाउंट होल्डर को फिर से देने के लिए रिक्वेस्ट भेजा. शनिवार से फेसबुक पर पेज नहीं दिख सका. माना जा रहा है कि अकाउंट बंद होने में कामयाबी मिल चुकी है.

उन्होंने बताया कि इस नाम से मिलता जुलता भारत के कई ऐसे भक्त हैं, जो अपना फेसबुक अकाउंट चलाते हैं, लेकिन यहां के ट्रस्ट से जुड़े भक्तों के फेसबुक अकाउंट हैक होना साइबर एक्सपर्ट भी हैरान है. उन्होंने कहा कि साइबर अपराधियों का हैक करने का क्या उद्देश्य था, अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. इसका किसी तरह का कोई दुरुपयोग तो नहीं हुआ है. इसकी भी जांच की जा रही है.

बता दें कि नैनीताल जिले के भवाली में स्थित कैंची धाम बाबा नीम करौली महाराज का आश्रम पूरे देश दुनिया में जाना जाता है. आस्था का सैलाब इतना है कि हर साल यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. जहां बाबा नीम करौली महाराज का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं. देश और विदेश के कई जाने-माने हस्तियों के साथ फिल्म जगत से जुड़े लोग भी इस मंदिर ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं. हाल में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली व उनकी पत्नी बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, बेटी वामिका भी बाबा के दर्शन कर लौटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details