दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विदेश मंत्री जयशंकर आज से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के दौरे पर

अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर छह अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जो उस देश में अभूतपूर्व योगदान देने एवं उपलब्धियां हासिल करने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को सम्मानित करने से संबंधित है.

By

Published : Oct 5, 2022, 7:02 AM IST

External Affairs Minister Jaishankar
विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जायेंगे जहां वे दोनों देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करेंगे तथा इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के बयान के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर की यह न्यूजीलैंड की पहली यात्रा होगी.

इसमें कहा गया है कि अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर छह अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन (New Zealand Prime Minister Jacinda Arden) के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जो उस देश में अभूतपूर्व योगदान देने एवं उपलब्धियां हासिल करने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को सम्मानित करने से संबंधित है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेता न्यूजीलैंड में भारत के आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को प्रदर्शित करने वाले 'इंडिया@75' डाक टिकट को जारी करेंगे. विदेश मंत्री जयशंकर 'मोदी@20 : ड्रीम्स मीट डिलिवरी' पुस्तक का विमोचन भी करेंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिख समुदाय से विशेष जुड़ाव को प्रदर्शित एक पुस्तक का विमोचन भी करेंगे. बयान के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष नानया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे जिसमें दोनों देशों के संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा और चर्चा होगी. जयशंकर वहां की सामुदायिक एवं स्वैच्छिक क्षेत्र, विविधता, समावेशिता एवं जातीय समुदाय तथा युवा मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन सहित कई अन्य मंत्रियों, सांसदों, कारोबारी समुदाय एवं भारतीय समुदाय के लोगों, छात्रों के साथ भी चर्चा करेंगे.

मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर वेलिंगटन में भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी करेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर आस्ट्रेलिया की यात्रा के दौरान केनबरा और सिडनी जायेंगे. इस वर्ष जयशंकर की यह दूसरी आस्ट्रेलिया यात्रा होगी. जयशंकर ने फरवरी 2022 में क्वाड समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये मेलबार्न की यात्रा की थी.

बयान के अनुसार, अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर आस्ट्रेलिया की अपने समकक्ष पेनी वांग (penny wang) के साथ 13वें विदेश मंत्री स्तरीय ढांचागत वार्ता (एफएमएफडी) में हिस्सा लेंगे. वह आस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस (Australian Deputy Prime Minister Richard Marles) के साथ भी बैठक करेंगे.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details