दिल्ली

delhi

विदेश मंत्री जयशंकर का 6 दिनी जर्मनी और फ्रांस दौरा आज से

By

Published : Feb 17, 2022, 9:49 PM IST

Updated : Feb 18, 2022, 8:30 AM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister (EAM) S Jaishankar) अपनी छह दिवसीय जर्मनी और फ्रांस (Germany and France) की यात्रा के दौरान जर्मनी में आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम (Azadi Ka Amrit Mahotsav event) में भी शिरकत करेंगे जिसकी मेजबानी सीजीआई म्यूनिख (Consulate General of India in Munich) और आर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन (Observer Research Foundation) कर रहे हैं.

S Jaishankar
विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister (EAM) S Jaishankar) आज से छह दिवसीय (18 से 23 फरवरी तक) यात्रा पर जर्मनी और फ्रांस (Germany and France) जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA Spokesperson Arindam Bagchi) ने संवाददाताओं को बताया कि जर्मनी में विदेश मंत्री जयशंकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वे जर्मनी के अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. उन्होंने बताया कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में वह (जयशंकर) हिन्द प्रशांत पर एक परिचर्चा में हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा वे आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम (Azadi Ka Amrit Mahotsav event) में भी शिरकत करेंगे जिसकी मेजबानी सीजीआई म्यूनिख (Consulate General of India in Munich) और आर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन (Observer Research Foundation) कर रहे हैं. बागची ने बताया कि जर्मनी की यात्रा के बाद जयशंकर फ्रांस की राजधानी पेरिस जायेंगे जहां वे 20 फरवरी को फ्रांस के अपने समकक्ष ज्यां यवेस ला द्रियां (French counterpart Jean-Yves Le Drian) के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

पढ़ें: चीन के लिखित समझौतों की अवहेलना करने के कारण एलएसी पर मौजूदा स्थिति पैदा हुई : जयशंकर

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ला द्रियां के निमंत्रण पर जयशंकर हिन्द प्रशांत पर यूरोपीय संघ मंत्रिस्तरीय सहयोग मंच में हिस्सा लेंगे . यह यूरोपीय परिषद की फ्रांस की अध्यक्षता के तहत पहल है. मंत्रालय के अनुसार, मंच की बैठक से इतर विदेश मंत्री जयशंकर यूरोपीय संघ एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

Last Updated : Feb 18, 2022, 8:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details