दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लालू के 'अपशब्द' कहने से कांग्रेस नेता भक्तचरण दास कितने नाराज, क्या राजद से गठबंधन करेंगे, दिया ऐसा जवाब

बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरणदास से ईटीवी भारत ने एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने राजद और बीजेपी पर निशाना साधा. भक्त चरण दास ने लालू के 'भकचोंधर' वाले बयान पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Oct 29, 2021, 10:38 PM IST

भकचोंधर'
भकचोंधर'

नई दिल्ली : बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरणदास (Bhakta Charan Das) से ईटीवी भारत की खास बातचीत हुई. भक्त चरणदास ने अपने एक्सक्लूसिव बातचीत में दावा किया कि बिहार में हो रहे दोनों विधानसभा सीटों तारापुर और कुशेश्वरस्थान (Tarapur and Kusheswarsthan) के उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिलेगी.

RJD से अब दोबारा गठबंधन नहीं

लालू यादव ने उन्हें 'भकचोंधर' कहा जिससे बिहार का दलित वर्ग नाराज है. RJD के साथ कांग्रेस का गठबंधन टूट चुका है. ये गठबंधन अब दोबारा नहीं होगा. कांग्रेस अगला विधानसभा और लोकसभा का चुनाव भी अकेले लड़ेगी. RJD को इसका खामियाजा चुकाना पड़ेगा.

भक्त चरणदास ने बताया कि वो लगातार तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा में कैंप कर रहे थे. पंचायत, ब्लॉक स्तर पर कांग्रेस ने जितने भी कार्यक्रम किए सब में भारी भीड़ जुटी. जनता का समर्थन कांग्रेस को बड़ी मात्रा में मिल रहा है.

भक्त चरणदास ने कहा किहमारा गठबंधन कांग्रेस से टूट चुका है. फिर ये गठबंधन अब दोबारा नहीं होगा. अगला लोकसभा और विधानसभा चुनाव में सभी सीट पर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस का परंपरागत मुस्लिम, सवर्ण, दलित वोटर राजद को वोट नहीं करेगा. इसका खामियाजा आरजेडी को उठाना होगा'.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार, JAP प्रमुख पप्पू यादव ने भी कांग्रेस के लिए प्रचार किया. इससे भी उपचुनाव में कांग्रेस को फायदा होगा. दोनों सीटों पर कांग्रेस जीतेगी. जब राजद से कांग्रेस का गठबंधन था तो यह लोग कांग्रेस के कारण राजद को वोट करते थे. लेकिन अब यह लोग पूरी तरह से कांग्रेस के साथ खड़े हैं. राजद को कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने का खामियाजा भुगतना पड़ेगा. राजद को काफी नुकसान होगा.

'बिहार में बीजेपी और राजद में हो गई डील'
बिहार कांग्रेस प्रभारी ने बीजेपी के उस बयान का खंडन भी किया जिसमें ये कहा गया था कि परदे के पीछे अभी भी कांग्रेस व राजद मिली हुई है. दरअसल, बीजेपी ने आरोप लगाया है कि उपचुनाव में दोनों दल अकेले इसलिए लड़ रहे हैं ताकि एनडीए का वोट काटा जा सके. भक्त चरणदास ने कहा कि इस तरह के दावे में कोई दम नहीं है. यह सब झूठी बात है. उन्होंने स्पष्ट किया कि राजद और कांग्रेस कभी अब साथ नहीं आयेंगे. मैं तो यह कहना चाहता हूं कि बीजेपी और जदयू के बीच सब कुछ ठीक नहीं है. कई मुद्दों पर मतभेद है. अंदर खाने बीजेपी की राजद से बातचीत हो गई है. उपचुनाव के बाद राजद और बीजेपी का गठबंधन हो सकता है. दोनों मिलकर सरकार भी बना सकते हैं. इस बात को मैं फिर कह रहा हूं, ऐसा होगा.

लालू के 'भकचोंधर' कहने पर बोले भक्त चरणदास

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने उनके खिलाफ जो अपशब्द का इस्तेमाल किया इससे बिहार का दलित समाज नाराज है. मुझे लालू जी ने 'भकचोंधर' कहा, छुटभैया नेता कहा लेकिन मैं लालू जी का बहुत सम्मान करता हूं. कांग्रेस वरिष्ठ नेता मीरा कुमार ने भी लालू के इस बयान पर कहा था कि लालू जी ने इस तरह की भाषा बोलकर दलित समुदाय के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाया है.

बता दें कि कुशेश्वरस्थान और तारापुर में 30 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. 2 नवंबर को नतीजे आएंगे. कुशेश्वरस्थान कांग्रेस की परंपरागत सीट थी लेकिन उप चुनाव में राजद ने यह सीट कांग्रेस को न देकर खुद अपना प्रत्याशी खड़ा कर दिया. जिसके बाद कांग्रेस और आरजेडी में विवाद की खाईं गहरा गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details