दिल्ली

delhi

अत्यधिक गर्मी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है: विशेषज्ञ

By

Published : May 2, 2022, 11:37 AM IST

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी के मौसम में तापमान अधिक होने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. गर्मी के मौसम में आंखों में एलर्जी और संक्रमण का होना काफी आम है.

Extreme heat can damage your eyes: Experts
अत्यधिक गर्मी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है: विशेषज्ञ

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में तापमान अधिक होने से आंखों में एलर्जी और संक्रमण का होना काफी आम है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह समय आंखों की देखभाल के लिहाज से काफी अहम होता है. नई दिल्ली स्थित 'विजन आई सेंटर' के चिकित्सा निदेशक डॉ. तुषार ग्रोवर का कहना है, 'एलर्जी, संक्रमण और आंखों में सूखापन (ड्राइ आई) कुछ ऐसी स्थितियां हैं, जिसमें हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है.

इस दौरान अगर समय पर चिकित्सा सलाह का पालन नहीं किया गया तो स्थिति और खराब हो सकती है.' उन्होंने कहा कि इसके अलावा हवा में प्रदूषकों का उच्च स्तर भी एक बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि संक्रमण या एलर्जी के लक्षणों में आंखों में खुजली, लाल होना या जलन का अनुभव हो सकता है.

ये भी पढ़ें-देश में दो से अधिक महीने बाद कोरोना वायरस की संक्रमण दर एक प्रतिशत के पार

आगरा स्थित ‘उजाला सिग्नस रेनबो अस्पताल’ में वरिष्ठ सलाहकार (रेटिना और ऑप्थल्मोलॉजी) डॉ. चिकिर्शा जैन ने कहा, 'गर्मियों के दौरान हमारी आंखें संवेदनशील हो जाती हैं, इसलिए उनकी देखभाल करना आवश्यक है. यहां तक ​​​​कि अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगाए हुए हैं, तो भी चश्मा पहनने से आपकी आंखों की सुरक्षा हो सकती है.' विशेषज्ञों के मुताबिक स्कूल अब फिर से खुल गए हैं, इसलिए आंखों की जांच को अनिवार्य माना जाना चाहिए.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details