दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Bal Bharat : ईटीवी नेटवर्क के बाल भारत चैनल के खजाने में है काफी कुछ, तो देखना न भूलें

ईटीवी नेटवर्क का चैनल 'ईटीवी बाल भारत' (BAL BHARAT) बच्चों में मनोरंजन के लिए खासा लोकप्रिय है. गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे इसका और आनंद उठा सकें, इसके लिए उनकी पसंद के कुछ और कार्यक्रमों को इसमें शामिल किया गया है. तो विस्तार से जानिए क्या है खास.

By

Published : Apr 3, 2023, 5:30 PM IST

Updated : Apr 7, 2023, 12:07 PM IST

BAL BHARAT
ईटीवी बाल भारत

हैदराबाद : ईटीवी नेटवर्क का 'बाल भारत' 12 भारतीय भाषाओं असमी, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तेलुगु, तमिल और अंग्रेजी में किड्स जेनर चैनलों का एक गुलदस्ता है. इसका मकसद करोड़ों बच्चों तक अपनी पहुंच बनाना है.

ईटीवी बाल भारत तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं के साथ स्टैंडअलोन प्रारूप में उपलब्ध है. इसमें 'ईटीवी बाल भारत एचडी' और 'ईटीवी बाल भारत एसडी' चैनल भी हैं, जिनकी पहुंच पूरे देश तक है. एसडी और एचडी चैनल में ये विकल्प भी है कि उन्हें 12 क्षेत्रीय भाषाओं में बदलकर देखा जा सकता है.

कंटेंट इमेजिनेशन बच्चों को ध्यान में रखकर की गई है. हर चैनल में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें एक्शन, एडवेंचर, कॉमेडी, एपिक, मिस्ट्री और फैंटेसी की शैलियों को शामिल किया गया है. यह सामग्री बच्चों से संबंधित समसामयिक मुद्दों से भी संबंधित है.

चैनल के कार्यक्रम बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि ऐसा कंटेट दिया जाए, जिसमें घर की सामान्य जानकारी से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक का ज्ञान हो, जो पहले नहीं देखा गया हो, ताकि बच्चे उससे कनेक्ट होकर आनंद ले सकें. ईटीवी बाल भारत बच्चों के लिए मूल्य आधारित मनोरंजन के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें भारतीय संस्कृति के और करीब ले जाता है.

द समर लॉन्च:समर वेकेशन बोनाजा 1 अप्रैल से शुरू हुआ है. चैनल ने नए कार्यक्रम लॉन्च किए हैं जिनमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की जानकारी शामिल है, ताकि बच्चे उनका आनंद उठा सकें. एडवेंचर और एक्शन से भरपूर कार्यक्रम 'डेनिस एंड ग्नशेर' (DENNIS AND GNASHER) है. ऐसे बच्चे जिन्होंने अभी स्कूल जाना शुरू नहीं किया है, उनके लिए 'बेबी शार्क' (BABY SHARK) है. यही नहीं, मनोरंजन और कॉमेडी शैली में 'स्पंजबॉब स्क्वेयरपैंट्स' (SPONGEBOB SQUAREPANTS) काफी लोकप्रिय है. नए लॉन्च के अलावा, चैनल के टॉप थ्री शो हैं जिनमें 'द सिस्टर्स' शामिल है. ये महिलाओं पर आधारित है. इसके साथ ही क्लासिक एडवेंचर सीरीज़ 'द जंगल बुक' है. वहीं 'पांडेजी पहलवान' ईटीवी बाल भारत का बहुत ही लोकप्रिय शो है, जो कैलाशपुर के सुपरहीरो पर आधारित है.

स्पंजबॉब स्क्वेयरपैंट : यह एक ऐसा कैरेक्टर है जो एक पाइनएप्पल हाउस में समुद्र के नीचे रहता है. वह क्रस्टी क्रैब्स रेस्तरां में काम करता है और बहुत सादा जीवन व्यतीत करता है. तो ऐसे में कार्यक्रम से जुड़िए और उसका आनंद उठाइए.

बेबी शार्क : बेबी शार्क अपने दिलचस्प परिवार के साथ रहती है. वह और उसका मित्र विलियम समुद्र में खूब मस्ती करते हैं. क्या आप भी उनके साथ गोता लगाना चाहते हैं !

डेनिस एंड ग्नशेर : डेनिस और ग्नशेर कहानी डेनिस नाम के एक लड़के और उसके दोस्तों- ग्नशेर, रूबी, जेजे और पिफेस के इर्द-गिर्द घूमती है. यह सीरीज उनके स्कूली जीवन की समस्याओं और रोमांच के बारे में है. यह कार्यक्रम आपको अलग दुनिया में ले जाता है !

द सिस्टर्स : मिली और जूली दो बहनें हैं जो पक्की दुश्मन हैं और एक ही समय में सबसे अच्छी दोस्त भी हैं. शो इन दो बहनों की मनोरंजन कहानियों से जुड़ा है जो लड़ती हैं, एक-दूसरे को परेशान करती हैं, आपस में कंपीटिशन करती हैं, फिर भी एक-दूसरे को प्यार करती हैं.

द जंगल बुक : मोगली एक मानव बच्चा है जो किसी तरह से जंगल में पहुंच जाता है. वहां जानवरों के बीच वह सबका चहेता बन जाता है. यहां बघीरा, शेरखान भी होते हैं. तो क्या आप शेरखान या बघीरा के साथ रहना चाहते हैं!

पांडेजी पहलवान : पांडेजी पहलवान कैलाशपुर की शान हैं. वह खाने का बहुत शौकीन है और बहुत शक्तिशाली भी है. वह वन मैन आर्मी है. उनकी मस्ती को केवल ईटीवी बाल भारत पर देखें!!!

बाल बाहुबली : बाल बाहुबली एकमात्र जीवित सूर्य संरक्षक हैं जो सन स्टोन की रक्षा के लिए जिम्मेदार हैं-एक ऐसा पत्थर जो ब्रह्मांड के संतुलन को बनाए रखता है. दुष्ट क्षुद्रग्रह राक्षस कपूर से रक्षा करता है, जो ग्रह की शक्ति हासिल करने के लिए सनस्टोन को निगलना चाहता है. वनाड्या और ऋषि जैसे वफादार दोस्तों के साथ और एक वास्तविक सूर्य संरक्षक बाहुबली की इच्छा और दृढ़ संकल्प शक्ति कपोरा को हरा देगी और पत्थर को सुरक्षा प्रदान करके ग्रह को बचा लेगी.

अभिमन्यु : ये सीरीज एक नटखट छोटे लड़के की कहानी है, जो एक योद्धा बनने का सपना देखता है. लेकिन उसके सख्त व्यवसायी पिता चाहते हैं कि वह व्यापारी बने, इसलिए वह उसकी ट्रेनिंग के लिए राजी नहीं होते हैं. हालांकि अभिमन्यु गुप्त तरीके से अपने चाचा, पूर्व आर्मी मैन शिवदत्त के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग लेता है. तब उसे अहसास होता है कि एक योद्धा सिर्फ अपने शरीर से नहीं बल्कि अपने दिमाग से भी लड़ता है. हीरो होना महज शोबिज से बढ़कर है.

पढ़ें- ईटीवी बालभारत को मिला प्रतिष्ठित ANN अवार्ड, सराहे गए कई कार्यक्रम

Last Updated : Apr 7, 2023, 12:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details