दिल्ली

delhi

लखीमपुर घटना की SC में सुनवाई, राहुल-प्रियंका का यूपी दौरा, रेलकर्मियों को खुशखबरी, पढ़ें ईटीवी भारत टॉप न्यूज

By

Published : Oct 7, 2021, 5:00 AM IST

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें यहां. आज की वो खबरें जिन पर आपकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. ईटीवी भारत की स्पेशल खबरों के बारे में भी जानें.

कल और आज की बड़ी खबरें
कल और आज की बड़ी खबरें

आज की वो खबरें जिन पर बनी रहेंगी नजरें

1- पीएम मोदी 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्र को समर्पित करेंगे 35 PSA ऑक्सीजन संयंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (Pressure Swing Adsorption - PSA) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन करेंगे. पढ़िए पूरी खबर.

2- लखीमपुर मामला : सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (lakhimpur kheri violence) के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है. गुरुवार को इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एनवी रमान की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ करेगी. पढ़ें पूरी खबर.

कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1- राहुल-प्रियंका ने मृतक किसान के परिजनों से की मुलाकात, आज जाएंगे बहराइच

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को भड़की हिंसा में मारे गए लोगों के परिजन से बुधवार रात मुलाकात की. कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में शामिल नेता बृहस्पतिवार को बहराइच जाएंगे क्योंकि मृत चार किसानों में से दो किसान बहराइच के रहने वाले थे.पढ़ें पूरी खबर

2 - रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट बैठक में निर्णय किया गया है कि रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को इस वर्ष भी 78 दिन का बोनस दिया जाएगा. मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ROSCTL के लिए योजना 2019 में लॉन्च हुई थी, जिसे 2024 तक बढ़ा दिया गया है. पढ़ें पूरी खबर.

रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

3- अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पर घमासान, दीपावली बाद हो सकता है फैसला

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Akhil Bharatiya Akhara Parishad) का अगला अध्यक्ष कौन बनेगा, इसका फैसला दीपावली के बाद किया जाएगा. हालांकि, अध्यक्ष पद को लेकर अखाड़ों में घमासान मचना तय दिख रहा है. तीनों अणि अखाड़े इस बार अध्यक्ष पद को हासिल करने की जुगत में हैं. पढ़ें पूरी खबर.

4 - ड्रग्स पार्टी मामला : महाराष्ट्र के मंत्री का दावा, आर्यन खान को पकड़वाने में भाजपा नेता शामिल

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने ड्रग्स पार्टी मामले में आर्यन खान की गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं और इसे जालसाजी बताया है. नवाब मलिक ने इसे अभिनेता शाहरुख खान को फंसाने की साजिश करार दिया है. उन्होंने दावा किया कि आर्यन खान को पकड़ने वाला एनसीबी का अधिकारी नहीं बल्कि बीजेपी का नेता है. पढ़ें पूरी खबर.

5 - अनुशासनहीनता पर डांट के बाद छात्र आत्महत्या करता है तो टीचर दोषी नहीं : SC

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक टीचर को राहत दे दी है, जिसे छात्र की खुदकुशी के लिए जिम्मेदार माना जा रहा था. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि अनुशासनहीनता करने पर अगर टीचर छात्र को डांटता है तो यह उसे सुधारने के लिए है. पढ़ें पूरी खबर.

6 - जब सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा, 'रोज-रोज दिल्ली सरकार का ही झगड़ा...बस रहने दो'

'आप' सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से संशोधित GNCTD एक्ट के खिलाफ सुनवाई के लिए फिर से अनुरोध किया है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने इसी याचिका का तत्काल सुनवाई के लिए 13 सितंबर को उल्लेख किया था और उस वक्त शीर्ष अदालत इसे सूचीबद्ध करने को सहमत हो गई थी. पढ़ें पूरी खबर.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

7- जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान करने की तैयारी

उत्तराखंड के रामनगर स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदल कर रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान किया जाएगा. केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने यह बात कही है. पढ़ें पूरी खबर.

8- पाकिस्तान : ISI के नए प्रमुख ले. जन. नदीम अंजुम

लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के नए प्रमुख नियुक्त किए गए हैं. उन्हें ले.जन. हमीद की जगह पर खुफिया प्रमुख बनाया गया है. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार जन. हमीद अगले सेना प्रमुख हो सकते हैं. पढ़ें विस्तार से खबर.

9- अजय कुमार मिश्रा ने अमित शाह से की मुलाकात, लखीमपुर खीरी घटना पर दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान मिश्रा ने गृह मंत्री को उत्तर प्रदेश में अपने गृह जिले लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई घटना के बारे में बताया. पढ़ें पूरी खबर.

MUST READ :

EXPLAINER :

1 - बदल नहीं बिगड़ रहा मौसम का मिजाज, मॉनसून की देर से विदाई बजा रही खतरे की घंटी ?

इस साल भी मॉनसून की विदाई देर से हो रही है और मौसम का ये बदलता ट्रेंड खतरे की घंटी बजा रहा है. आखिर क्या है मॉनसून का बदलता ट्रेंड ? मौसम के बदलते पैटर्न से क्या नुकसान है ? जानने के लिए पढ़िये ईटीवी भारत एक्सप्लेनर (etv bharat explainer).

2 - rave party : रेव पार्टी में म्यूजिक, ड्रग्स और सेक्स का कॉकटेल कैसे बनाते हैं रैवर्स ?आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद कोर्डेलिया क्रूज में रेव पार्टी की चर्चा सुर्खियों में है. आखिर 'रेव पार्टी' क्या होती है. ऐसी पार्टियों में चुने हुए ग्रुप के लोग शामिल होते हैं. इसलिए आम लोग यह मानते हैं कि 'रेव पार्टी' का ऐसी महफिल है, जहां पैसे वाले नौजवान नशे के साथ मौज-मस्ती करते हैं. लोगों का सोचना बहुत हद तक सही भी है..और जानें रेव पार्टी के बारे में ?

3 - भारतीय हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से नाम वापस लेकर ब्रिटेन को क्यों दिया करारा जवाब ?

भारतीय हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से नाम वापस लेकर ब्रिटेन को करारा जवाब दिया है. वैक्सीन सर्टिफिकेट की मान्यता से शुरू हुए विवाद के बीच इंग्लैंड की जूनियर हॉकी ने ऐसा कदम उठाया, जिसका जवाब देना जरूरी था. जानें क्या था विवाद और भारत ने क्या किया ? विस्तार से पढ़ें खबर.

SPECIAL :

1 - लखीमपुर खीरी सियासत से चमके चन्नी और भूपेश बघेल

लखीमपुर खीरी की सियासत की कहानी को राजनीतिक और नए सियासी ताने-बाने के नजरिए से समझने की भी जरूरत है. यह भाई-बहन यानी प्रियंका-राहुल की जोड़ी की 'बेजान' हो चुकी कांग्रेस में जान फूंकने की नई कवायद है. यह नई कांग्रेस के नए सिपाहियों के बागडोर थामने की भी कहानी है. ये दो नए सिपाही हैं छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के सीएम चन्नी. पढ़ें पूरी खबर.

लखीमपुर खीरी सियासत से चमके चन्नी और भूपेश बघेल

2 - भाजपा सांसद वरुण गांधी के तेवर प्रदेश नेतृत्व को दे रहे चुनौती, आखिर क्या है ये इशारा ?

पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी के तेवर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश नेतृत्व को चुनौती दे रहे हैं. वरुण गांधी लगातार पार्टी के फैसलों और नाजुक मौकों पर विरोधी बयान दे रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर.

3 - जानिए क्या है पीएम स्वामित्व योजना और कैसे पूरा हो रहा मालिकाना हक का सपना

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना के तहत हरदा जिले के लोगों से बात की. मोदी ने कहा कि विकास की नई योजनाओं में मध्य प्रदेश हमेशा आगे रहा है. मोदी ने कहा कि स्वामित्व योजना गांवों के विकास का मंत्र है. पढ़ें पूरी खबर.

ABOUT THE AUTHOR

...view details