दिल्ली

delhi

सीबीएसई ने 10वीं-12वीं टर्म-1 परीक्षा की तिथि जारी की, बाबुल सुप्रियो देंगे इस्तीफा, पढ़ें ईटीवी भारत टॉप न्यूज

By

Published : Oct 19, 2021, 5:02 AM IST

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें यहां. आज की वो खबरें जिन पर आपकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. ईटीवी भारत की स्पेशल खबरों के बारे में भी जानें.

ईटीवी भारत टॉप न्यूज
ईटीवी भारत टॉप न्यूज

आज की वो खबरें जिन पर बनी रहेंगी नजरें

1 - सांसद पद छोड़ेंगे पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, मंगलवार को देंगे इस्तीफा

हाल ही में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के मंगलवार को आसनसोल के सांसद पद से इस्तीफा देने की संभावना है. उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि स्पीकर ओम बिरला से मिलने के लिए उन्हें समय मिल गया है. पढ़ें पूरी खबर

कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1 - CBSE Exam : 10वीं-12वीं टर्म-1 परीक्षा की तिथि जारी की, जानिए किस दिन कौन सा पेपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है. सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे के बजाय, पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू होगी. कब होगी परीक्षा और क्या है तिथि, जानने के लिए क्लिक करें.

2 - रेल रोको आंदोलन: रेलवे ट्रैक पर किसानों का प्रदर्शन असरदार, ट्रेनों की आवाजाही ठप

किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के तहत पंजाब के अमृतसर में प्रदर्शनकारी किसान रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठे. इस दौरान कई जगहों पर ट्रेनें ठप हो गईं.पढ़ें पूरी खबर.

3 - स्टार्टअप फर्म ने भारती सैनिकों के लिए बनाए वज्र, त्रिशूल व सैपर पंच

नोएडा के स्टार्टअप फर्म एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड ने पारंपरिक भारतीय हथियारों से प्रेरित गैर-घातक हथियार विकसित किए हैं. इनमें वज्र, त्रिशूल, भद्र, दंड और सैपर पंच शामिल हैं. इन हथियारों से भारतीय सैनिक पिछले साल गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प की स्थिति में चीन सैनिकों को माकूल जवाब दे सकेंगे.पढ़िए पूरी खबर

4 - हिमाचल प्रदेश : स्कूल खुलने के 21 दिनों में 232 बच्चे कोरोना संक्रमित, आगे क्या होगा?

हिमाचल प्रदेश में स्कूल खुलने के बाद 27 सितंबर से अब तक सूबे में 232 स्कूली बच्चों को कोरोना संक्रमण हो चुका है. स्कूलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी चौकन्ना हो गया है, लेकिन अभी स्थिति पर नजर बनाए है. हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण 21 अक्टूबर को प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर महत्वपूर्ण बैठक करने वाला है. इस बैठक में स्कूलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर भी स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की तरफ से राय रखे जाने की उम्मीद है.पढ़ें पूरी खबर.

5 - बांग्लादेश : प्रदर्शन के दौरान हिंदुओं के 66 घरों को तोड़ा गया, 20 मकान जलाए गए

दुर्गापूजा त्योहार के दौरान पिछले सप्ताह मंदिर में तोड़फोड़ के विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रदर्शन के बीच बांग्लादेश में हमलावरों के एक समूह ने हिंदुओं के 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और करीब 20 घरों में आग लगा दी. पढ़ें पूरी खबर.

6 - रंजीत मर्डर केस : राम रहीम को आजीवन कारावास

हरियाणा में आज पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत में रंजीत मर्डर केस (Ranjit Murder Case) के दोषी राम रहीम समेत पांच को सजा सुनाई गई. इस दौरान दंगों की आशंका के मद्देनजर पंचकूला जिले में अगले आदेश तक धारा 144 को लागू किया गया था. पढ़ें पूरी खबर.

7 - मेरे राज्यपाल रहते श्रीनगर में नहीं घुस पाए थे आतंकी, अब कर रहे गरीबों की हत्या : मलिक

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान श्रीनगर में आतंकवादी प्रवेश नहीं कर सके थे लेकिन अब वे गरीबों को मार रहे हैं.पढ़ें पूरी खबर.

8 - श्रीनगर के लाल चौक पर 30 साल में पहली बार महिलाओं की भी ली गई तलाशी

कश्मीर में आम नागरिकों की हत्याओं के मद्देनजर पिछले 30 वर्षों में पहली बार सीआरपीएफ की महिला कर्मियों ने शहर के लाल चौक इलाके में महिलाओं की तलाशी ली. पढ़ें पूरी खबर.

9 - दीपावली 'जश्न ए रिवाज', फैब इंडिया के इस ट्वीट पर बढ़ा विवाद

डिजाइनदार कपड़े बेचने वाली कंपनी फैब इंडिया के एक ट्वीट पर विवाद बढ़ता जा रहा है. कंपनी ने अपने ट्वीट में दीपावली को जश्न ए रिवाज कहा था. भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने इसे हिंदू त्योहारों को जानबूझकर अब्राहमीकरण करना बताया है. पढ़ें पूरी खबर.

10 -बीजेपी के दबंग विधायक खब्बू तिवारी को पांच साल की कैद, 30 साल पुराने मामले में मिली सजा

बीजेपी विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी को एमपी-एमएलए कोर्ट ने 5 साल की सजा दी है. छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फूलचंद यादव और अखिल भारतीय चाणक्य परिषद के संरक्षक कृपा निधान तिवारी को भी 5 साल की सजा दी है. पढ़ें पूरी खबर.

MUST READ :

EXPLAINER :

1 - 30 सालों में चीन की विकास दर सबसे कम, भारत के लिए मौका या खतरे की घंटी ?

पिछले तीस सालों में चीन की विकास दर सबसे निचले स्तर तक पहुंच गई है. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 20 फीसदी के करीब रही चीन की जीडीपी, तीसरी तिमाही तक आते-आते हांफने लगी है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक तीसरी तिमाही में जीडीपी 5 फीसदी से भी नीचे पहुंच गई है. आखिर इसकी क्या वजह है और इसका भारत समेत दुनिया पर क्या असर पड़ेगा. जानने के लिए पढ़िये ईटीवी भारत एक्सप्लेनर (etv bharat explainer).

2 -अनाज, तेल, रसोई गैस सभी महंगे, आम आदमी को सब्सिडी मिल भी रही है या नहीं ?

सब्सिडी का सीधा मतलब है कि सरकार की ओर से मिलने वाली राहत, जो अब धीरे-धीरे कम हो रही है. फ्यूल पर तो सब्सिडी पूरी तरह खत्म हो गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 के बजट में 3,36,439.03 करोड़ रुपये सब्सिडी के रूप में देने की घोषणा की थी. तो सरकारी सब्सिडी मिल किसे रही है. किसे मिल रहा फायदा, पढ़ें रिपोर्ट.

3 -चुनाव तय करते हैं मौत के बाद सरकारी सहायता की रकम, जाने क्या हैं मुआवजे के नियम ?

मौत के बाद सरकारी मुआवजे या आर्थिक सहायता के नियम-कानून होते हैं. मगर सच यह है कि आर्थिक सहायता की सरकारी घोषणाओं पर भी चुनावी मौसम का फर्क पड़ता है. यदि ऐसा नहीं होता तो कश्मीर में मारे गए बिहारी मजदूरों के परिजनों को सिर्फ दो लाख की मामूली सहायता नहीं मिलती और लखीमपुर खीरी के किसानों पर सहायता राशि की बारिश नहीं होती. पढ़ें पूरी खबर.

4- Squid Game: जिस कोरियन ड्रामे की दीवानी हो रही है दुनिया, उस देश के पहले से फैन हैं आप

squid game नाम की एक कोरियन वेब सीरीज़ इन दिनों खूब देखी जा रही है. लेकिन ये पहली बार नहीं है जब किसी कोरियन ड्रामा को ऐसा रिस्पॉन्स मिल रहा है. इससे पहले भी आप कोरियन फिल्में देखते रहे हैं और उनकी तारीफों के पुल बांधते रहे हैं लेकिन आप इससे अनजान रहे कि ये साउथ कोरिया की फिल्म इंडस्ट्री की देन है. इसके अलावा कोरियाई म्यूजिक से लेकर आपके घर में मौजूद कई उत्पाद उसी देश के हैं. जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर.

ABOUT THE AUTHOR

...view details