दिल्ली

delhi

गुजरात में ओमीक्रोन के एक्सई वेरियंट का पहला मामला सामने आया

By

Published : Apr 9, 2022, 7:29 PM IST

गुजरात में पिछले महीने वडोदरा शहर आया 67 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के उप-स्वरूप एक्सई (XE variant of Omicron) से संक्रमित पाया गया है.

XE variant of Omicron
ओमीक्रोन के एक्सई वेरियंट का पहला मामला

अहमदाबाद (गुजरात): गुजरात में पिछले महीने वडोदरा शहर आया 67 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के उप-स्वरूप एक्सई (XE variant of Omicron) से संक्रमित पाया गया है. एक्सई को कोविड-19 के अन्य स्वरूपों के मुकाबले अधिक संक्रामक माना जा रहा है. यह राज्य में इस स्वरूप का पहला मामला है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि मरीज वडोदरा की यात्रा के दौरान 12 मार्च को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था. और स्थानीय प्राधिकारियों को सूचित किए बगैर अगले दिन मुंबई लौट गया था. उन्होंने बताया कि गांधीनगर स्थित एक प्रयोगशाला द्वारा दी गई रिपार्ट के अनुसार बाद में वह एक्सई स्वरूप से संक्रमित पाया गया. इस रिपोर्ट की शुक्रवार को कोलकाता में एक प्रयोगशाला ने भी पुष्टि की. यह व्यक्ति अभी मुंबई में है और उसका स्वास्थ्य स्थिर है.

पढ़ें: भारत में सामने आए कोविड-19 के 1,150 मामले, 83 लोगों की मौत

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक उड़ान से वडोदरा आने के बाद बुखार की शिकायत होने पर मरीज ने एक निजी प्रयोगशाला में कोविड-19 की जांच कराई. उसके संपर्क में आए तीन लोग संक्रमित नहीं पाए गए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मनोज अग्रवाल ने पत्रकारों को बताया कि मरीज के नमूने को फिर से जांच के लिए कोलकाता की एक प्रयोगशाला में भेजा गया, जिसने शुक्रवार को एक्सई स्वरूप की पुष्टि की. विभाग ने एक बयान में बताया कि मरीज संक्रमित पाए जाने के बाद गुजरात से चला गया था. स्वास्थ्य विभाग ने उनसे फोन पर संपर्क किया और पाया कि अब उनकी हालत पूरी तरह स्थिर हैं. उन्हें अन्य बीमारियां भी हैं.

पढ़ें: यूएन महासचिव बोले, कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई, सावधान रहें

अग्रवाल ने कहा कि मरीज को अभी तक कोई अन्य लक्षण नहीं हैं. हमने महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों से उनके बारे में सूचना साझा की है ताकि वे आवश्यक कदम उठा सकें. हम घटनाक्रम पर लगातार नजर रख रहे हैं. वडोदरा नगर निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी देवेश पटेल ने बताया कि मरीज ने निजी प्रयोगशाला को एक स्थानीय (गुजरात के) रिश्तेदार का पता दिया था. कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद वह स्थानीय प्राधिकारियों को सूचित किए बिना मुंबई लौट गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि ओमीक्रोन का नया उत्परिवर्तित स्वरूप एक्सई पहले के स्वरूपों के मुकाबले अधिक संक्रामक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details