दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जेएनयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू

जेएनयू शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हो गई है, जिसमें देश भर के 120 से अधिक शहरों में आयोजित की जा रही है. ये परीक्षा 23 सितंबर तक चलेगी.

By

Published : Sep 20, 2021, 12:32 PM IST

जेएनयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू
जेएनयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू

नई दिल्ली:जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में शैक्षणिक सत्र 2021 - 22 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हो गई है. यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित है और इसे देश भर के 120 से अधिक शहरों में आयोजित की जा रही है. जेएनयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के द्वारा आयोजित की जाती है.

बता दें कि जेएनयू में इस वर्ष दाखिले के लिए स्नातक, परास्नातक और पीएचडी को मिलाकर तीन हज़ार से अधिक सीट पर एडमिशन हो रहा हैं, जिसमें स्नातक 982, परास्नातक 1583 और पीएचडी में दाखिले के लिए 982 सीट है. वहीं इस वर्ष से पीएचडी में 6 छह नया कोर्स भी शुरू हो रहे हैं. इसके अलावा मालूम हो कि इस वर्ष से जेएनयू नई शिक्षा नीति 2020 के तहत एमफिल पाठ्यक्रम को खत्म कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:JNU में प्रदर्शन : JNUSU-ABVP धरने पर, सभी छात्रों को कैंपस बुलाने की मांग

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा परीक्षा को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देश के मुताबिक परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा केंद्र पर छात्र अपने साथ पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइजर ले जा सकते हैं. साथ ही मास्क पहन कर रखना अनिवार्य है.

बता दें कि छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details