दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 21, 2023, 4:16 PM IST

ETV Bharat / bharat

पूर्व IAS रामविलास यादव पर चलेगा मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा! स्पेशल कोर्ट PLMA ने लिया ED की शिकायत का संज्ञान

उत्तराखंड के पूर्व आईएएस अधिकारी रामविलास यादव के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी ने स्पेशल कोर्ट प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) में शिकायत दायर की थी, जिसका कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है. रामविलास यादव पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है, जो इस वक्त देहरादून जेल में बंद है.

Enforcement Directorate ED
Enforcement Directorate ED

देहरादून: आय से अधिक संपत्ति के मामले में उत्तराखंड की देहरादून जेल में बंद पूर्व आईएएस अधिकारी रामविलास यादव की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं. रामविलास यादव के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी की शिकायत का स्पेशल कोर्ट प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) ने संज्ञान ले लिया है. हाल ही में ईडी ने रामविलास यादव की 20 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की थी. माना जा रहा है कि ईडी जल्द ही कोर्ट में चार्टशीट (आरोप पत्र) भी दाखिल करने वाली है.

बता दें कि साल 2022 में उत्तराखंड सरकार ने तत्कालीन अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात आईएएस रामविलास यादव के खिलाफ विजिलेंस को आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच के आदेश दिए थे. जांच में सामने आया कि साल 2013 से 2016 के बीच रामविलास यादव की ज्ञात स्रोतों से कमाई करीब 78 लाख रुपए थी, लेकिन इस दौरान राम बिलास यादव ने 21 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए.
पढ़ें-पूर्व IAS राम बिलास पर ED की बड़ी कार्रवाई, 20 करोड़ 36 लाख रुपए की संपत्ति कुर्क

जांच पूरी होने के बाद पिछले साल जून में विजिलेंस ने रामविलास यादव को गिरफ्तार किया. जेल से ही रामविलास यादव का रिटायरमेंट हुआ था. रामविलास यादव फिलहाल देहरादून की सुद्दोवाला जेल में बंद है. कुछ समय पहले ईडी ने जेल से ही रामविलास यादव को गिरफ्तार किया था और पूछताछ की. जिसके बाद बीते दिनों ईडी ने रामविलास यादव की 20 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की थी.

वहीं, बीती 15 जुलाई को ईडी ने स्पेशल कोर्ट प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) में शिकायत दायर की थी, जिसका 19 जुलाई को कोर्ट ने संज्ञान लिया. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ईडी रामविलास यादव के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल करेगी, जिसके बाद रामविलास यादव पर मुकदमा चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details