दिल्ली

delhi

74 साल बाद करतारपुर साहिब कॉरिडोर में मिलकर खूब रोए दो भाई

By

Published : Jan 13, 2022, 9:39 AM IST

करतारपुर साहिब कॉरिडोर बिछड़े परिवार को फिर से मिलने का मौका दे रहा है. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. करतारपुर साहिब कॉरिडोर में बनाए गए इस वीडियो में दो बुजुर्ग आपस में मिलकर रो रहे हैं. बताया जाता है कि ये दोनों सगे भाई हैं, जो बंटवारे के दौरान अलग-अलग हो गए थे.

emotional viral video
emotional viral video

नई दिल्ली : सोशल मीडिया में वायरल हो रहा एक वीडियो लोगों को भावुक कर रहा है. इस वीडियो में दो सगे भाई 74 साल बाद आपस में मिल रहे हैं. बताया जाता है कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर 74 साल बाद दो बिछुड़े भाइयों का मिलन हुआ. देश के बंटवारे के दौरान दोनों भाई बिछुड़ गए थे. इतने साल बाद जब दोनों मिले तो उनकी आंखें भर आईं. वे काफी देर तक रोते रहे. दोनों भाइयों को पहचान मुहम्मद सिद्दीक और भारत में रहने वाले उनके भाई हबीब उर्फ शेला के तौर पर हुई है.

मुहम्मद सिद्दीक 80 साल के हैं और वह पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर में रहते हैं. उनके भाई हबीब उर्फ शेला भारत के पंजाब में रहते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, बंटवारे के दौरान हबीब अपनी मां के साथ ननिहाल आए थे, जो पंजाब में है. बंटवारे के बाद जब कत्लेआम शुरू हुआ तो वह पाकिस्तान नहीं जा सके. परिवार वालों ने उनके पिता और बड़े भाई के बारे में जानकारी लेने की काफी कोशिश की, मगर पता नहीं चला.

काफी साल बाद पाकिस्तान में मुहम्मद सिद्दीक के परिचितों ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला, जिसमें उन्होंने 1947 की घटना का जिक्र था. इसके बाद दोनों भाइयों को एक-दूसरे की खबर लगी. करतारपुर कॉरिडोर के जरिये दोनों को मिलाया गया. इस दौरान करतार साहिब गुरुद्वारे के पदाधिकारी भी मौजूद रहे, जो वायरल वीडियो में भी दिख रहे हैं. मुलाकात में हबीब ने सिद्दीक को बताया कि उसने इतने सालों तक भारत में रहते हुए शादी नहीं की और होश खोने के बाद उनकी मां की मौत हो गई थी.

पढ़ें : झोपड़ी में रहने वाले फुलो राय पर लक्ष्मी की कृपा, रातोंरात बना करोड़पति

ABOUT THE AUTHOR

...view details