दिल्ली

delhi

देखें, उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में गजराज ने गर्मी से ऐसे पाई निजात

By

Published : Mar 17, 2022, 5:11 PM IST

उत्तराखंड के रामनगर स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Ramnagar Jim Corbett National Park) प्रशासन ने वन्य जीवों के लिए गर्मी से बचने के लिए वाटर होल बनाए हैं. वन्यजीव भी इस गर्मी में वाटर होल तक आते हैं. इसी बीच एक हाथी को पानी से नहाते हुए गर्मी से निजात पाने की तस्वीरें (elephant playing water video) सबको पसंद आ रही हैं. आप भी इसका वीडियो देखें...

उत्तराखंड
उत्तराखंड

रामनगर : उत्तराखंड के रामनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Ramnagar Jim Corbett National Park) के अलग-अलग जोन में पार्क प्रशासन की ओर से वन्यजीवों के लिए हर साल गर्मी बढ़ने के साथ ही पानी की भी व्यवस्था करायी जाती है. इससे वन्यजीव अपनी प्यास बुझाते हैं और जंगल में पानी की कमी भी नहीं होती है. हाथी भी इन वाटर होल्स में अपनी प्यास बुझाने के लिए आते हैं. इस बीच एक हाथी का वीडियो सामने आया (elephant playing water video) है, जहां वह गर्मी से निजात पाने के लिए पानी अपने ऊपर डाले जा रहा है.

रामनगर कॉर्बेट पार्क में जलक्रीड़ा करते दिखे गजराज

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में पार्क प्रशासन वन्य जीवों के लिए हमेशा से ही मुस्तैद नजर आता है. वहीं, गर्मियों में वन्य जीवों के लिए पानी की कमी ना हो, इसलिए कॉर्बेट प्रशासन द्वारा नेशनल पार्क के अलग-अलग जोन में सैकड़ों की तादात में वाटर होल बनाए गए (Corbett administration made water holes for wildlife) हैं. इनमें कुछ हैंडमेड वाटर होल्स भी हैं. वन विभाग द्वारा पानी के टैंकरों के माध्यम से इनमें पानी भरा जाता है. जिससे कि बढ़ती गर्मी के चलते जंगल में रहने वाले वन्यजीवों को किसी भी प्रकार से पानी की कमी ना हो.

इसके लिए कॉर्बेट प्रशासन द्वारा इन वाटर होल्स की लगातार निगरानी रखी जाती है. वहीं, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के सोना नदी रेंज (Sona River Range of Corbett Tiger Reserve) में बने इन वाटर होल (water hole in sona river range) में हाथी का पानी से खेलने का वीडियो कैमरे में कैद हुआ है. वीडियो में हाथी पानी अपने ऊपर डालकर कभी खेलता और कभी गर्मी से राहत पाता देखा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details