दिल्ली

delhi

टमाटर की गर्माहट को कम करने का प्रयास, चेन्नई में राशन की दुकानों पर शुरू हुई 60 रुपये किलो में बिक्री

By

Published : Jul 4, 2023, 8:01 PM IST

तमिलनाडु के सहकारिता मंत्री पेरियाकरुप्पन ने बीते दिन ही घोषणा की थी कि मंगलवार से चेन्नई की 82 राशन दुकानों में टमाटर को सस्ते दामों पर बेचा जाएगा. अब आज से इन दुकानों पर टमाटर की बिक्री 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से शुरू हो गई है.

Tomatoes at ration shops in Tamil Nadu
तमिलनाडु में राशन की दुकानों पर टमाटर

चेन्नई: पूरे भारत में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. खासकर, तमिलनाडु में टमाटर खुदरा भाव में 130 से 160 रुपये प्रति किलो के बीच बेजा जा रहा है. इसके चलते सोमवार को सहकारिता मंत्री पेरियाकरुप्पन ने घोषणा की थी कि मंगलवार से चेन्नई की 82 राशन की दुकानों में टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जाएगा. अब मंगलवार से पूरे चेन्नई में राशन की दुकानों पर टमाटर की बिक्री शुरू हो गई है. बता दें कि मंत्री पेरियागरुप्पन ने सोमवार को चेन्नई मुख्य सचिवालय में मीडिया से बात करते हुए यह घोषणा की थी.

इस दौरान उन्होंने कहा था कि मंगलवार से राशन दुकानों और फार्म ग्रीन सेंटर (सहकारी समिति की दुकानों) सहित 111 केंद्रों पर टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा. हमने यह सुनिश्चित करने के लिए परामर्श किया है कि टमाटर की कीमत और न बढ़े. हमने तमिलनाडु में सहकारी समिति की दुकानों की संख्या बढ़ाई है और उन्हें लोगों के लिए उपलब्ध कराया है.

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उचित मानसून की कमी के कारण कृषि उपज बहुत कम हुई है. मंत्री ने कहा कि यह हम कह रहे हैं और कहा कि यह समस्या केवल तमिलनाडु में नहीं बल्कि पूरे भारत में है. उन्होंने कहा था कि लोगों को महंगाई से बचाने के लिए मंगलवार से राशन की दुकानों में टमाटर की बिक्री शुरू हो जायेगी. पहले चरण में राजधानी चेन्नई के तीन हिस्सों उत्तरी चेन्नई, दक्षिणी चेन्नई और मध्य चेन्नई में यह बिक्री की जाएगी.

उन्होंने बताया कि मध्य चेन्नई में 32 दुकानें, उत्तरी चेन्नई में 25 दुकानें और दक्षिण चेन्नई में 25 दुकानें, कुल 82 राशन दुकानों में टमाटर को रियायती मूल्य पर बेचने की व्यवस्था की गई है. मंत्री ने यह भी कहा था कि इन दुकानों में एक किलो टमाटर 60 रुपये में बेचा जाएगा. इसके अलावा, मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में इसे सभी जिलों तक विस्तारित किया जाएगा और कहा कि भविष्य में किसानों को अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए कृषि उत्पादन केंद्र के माध्यम से समर्थन देने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

तमिलनाडु की आवश्यकता के 75 प्रतिशत टमाटर की खेती राज्य के भीतर की जाती है और शेष 25 प्रतिशत टमाटर ही आयात किया जाता है. मंत्री पेरियाकरुप्पन ने यह भी कहा कि हमने किसानों को मूल मूल्य दिया है और उनसे इसे प्राप्त करने का वादा किया है. गौर करने वाली बात यह है कि हर साल इन महीनों में टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी होती रही है. इसी तरह इस साल भी जुलाई महीने में टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details