दिल्ली

delhi

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं प्रयास: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

By PTI

Published : Nov 9, 2023, 5:33 PM IST

नई दिल्ली के बाद मुंबई में प्रदूषण बढ़ने पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को अहम बैठक की. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने 'अर्बन फॉरेस्ट' लागू करने का सुझाव दिया. मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है. Pollution In Mumbai, Pollution in Maharashtra, Eknath Shinde on Pollution.

Chief Minister Eknath Shinde
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार मुंबई की सड़कों को धोकर और निर्माण स्थलों से मलबा हटाकर प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए युद्ध स्तर पर काम करेगी. इस मुद्दे पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शिंदे ने संवाददाताओं से कहा उन्होंने बढ़ते प्रदूषण स्तर से निपटने के तरीकों पर पर्यावरण मंत्रालय, निकाय प्रमुखों, राज्य के अन्य हिस्सों के जिला अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'मैंने संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है. बृहन्मुंबई नगर महापालिका (बीएमसी) को पानी का उपयोग करके सड़कों को साफ करने के लिए अधिक कार्यबल का उपयोग करने और इस उद्देश्य के लिए टैंकर किराए पर लेने के लिए कहा है.' मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण स्थलों पर फॉगर्स (गहन सफाई के माध्यम से धुंध पैदा तैयार करने वाले उपकरण) का उपयोग किया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने प्रशासन को शहर में पेड़ों की कटाई रोकने के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के आधिकारिक आवास 'वर्षा' पर आयोजित प्रदूषण संबंधी बैठक में मुख्य सचिव मनोज सौनिक सहित सभी संभागीय आयुक्त, कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त, पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई सहित शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए उठाए गए उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए नगर निगम के साथ-साथ राज्य सरकार की विभिन्न प्रणालियों को मिलकर काम करना चाहिए. प्रदूषण रोकने के अभियान में नागरिकों को शामिल कर एक जन आंदोलन खड़ा किया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने जमा धूल को साफ करने के लिए विशेष टीमें नियुक्त करने के भी निर्देश दिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details