दिल्ली

delhi

ईडी ने Xiaomi के भारत के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को किया तलब

By

Published : Apr 13, 2022, 1:08 PM IST

Updated : Apr 14, 2022, 9:21 AM IST

ईडी ने Xiaomi के पूर्व एमडी मनु कुमार जैन को तलब किया है. कंपनी से जुड़ी एक जांच के सिलसिले में जैन को आज पेश होने के लिए कहा है.

ED summons Xiaomi's former India managing director Manu Kumar Jain
ईडी ने Xiaomi के भारत के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को किया तलब

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate ) ने चाइनीज फोन निर्माता कंपनी Xiaomi के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को पेश होने के लिए तलब किया है. भारतीय विदेशी मुद्रा कानूनों के अनुरूप फर्म की व्यावसायिक प्रथाओं से जुड़ी एक जांच के सिलसिले में जैन को आज पेश होने के लिए कहा है. ईडी ने पूर्व में जैन को समन जारी कर फर्म के खिलाफ जांच में शामिल होने के लिए कहा था.

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने कुछ विशिष्ट इनपुट के आधार पर इस साल फरवरी में फर्म के खिलाफ एक जांच शुरू की थी. इस सिलसिले में चीन के श्याओमी कॉर्प के पूर्व भारत प्रमुख जैन को इस जांच से संबंधित विवरण साझा करने के लिए कहा गया था. उनसे पूछा गया था क्या कंपनी की व्यावसायिक प्रथाएं भारतीय विदेशी मुद्रा कानूनों के अनुरूप है? मनु जैन वर्तमान में दुबई में Xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं. वह फिलहाल भारत में हैं. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य स्पष्ट नहीं है.

ईडी की कार्रवाई चीनी स्मार्टफोन निर्माता के खिलाफ व्यापक जांच का संकेत देती हैं. इस कंपनी के भारत कार्यालय पर पिछले साल दिसंबर में कथित आयकर चोरी को लेकर एक अलग जांच में छापा मारा गया था. उस समय कुछ अन्य चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं पर भी छापा मारा गया था. सूत्रों के अनुसार ईडी Xiaomi India, इससे जुड़े निर्माताओं और चीन में इसकी मूल इकाई के साथ-साथ Xiaomi India की मूल इकाई के बीच फंड, प्रवाह सहित कई अन्य चीजों की जांच कर रहा है.

ये भी पढ़ें- देवघर का रोपवे हादसा : बचाई गई 60 लोगों की जान, जानिए कब क्या हुआ ?

Xiaomi भारत के सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेताओं में से एक है. यह फर्म कथित तौर पर 2021 में भारत में स्मार्टफोन बेचने में शीर्ष पर थी. इसके बाद दूसरे पायदान पर दक्षिण कोरिया की सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स थी. Xiaomi भारत में अन्य तकनीकी गैजेट्स में भी डील करता है, जिसमें स्मार्टवॉच और टेलीविज़न शामिल हैं.
(एएनआई)

Last Updated : Apr 14, 2022, 9:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details