दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ED ने हैदराबाद के दो समूहों के 149 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए, निदेशक गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हैदराबाद के एमबीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज और मुसद्दीलाल ज्वैलर्स पर छापे मारे. ईडी ने 149 करोड़ के जेवर जब्त किए हैं. एक निदेशक को गिरफ्तार किया है.

By

Published : Oct 20, 2022, 6:23 PM IST

ED
प्रवर्तन निदेशालय

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम एमएमटीसी के साथ कथित धोखाधड़ी से जुड़ी धनशोधन जांच के तहत हैदराबाद के दो आभूषण समूहों पर छापा मारने के बाद करीब 149 करोड़ रुपये मूल्य के जेवरात जब्त कर लिए.

ईडी ने एमबीएस ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड, मुसद्दीलाल जेम्स एंड ज्वेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों सुकेश गुप्ता एवं अनुराग गुप्ता के खिलाफ 17 अक्टूबर को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में पांच स्थानों पर छापे मारे थे. ईडी ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि छापे के दौरान 149.10 करोड़ रुपये के आभूषण के साथ ही 1.96 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए.

एजेंसी के अनुसार सुकेश गुप्ता को बाद में 18 अक्टूबर को गिरफ्तार कर लिया गया और धनशोधन निवारण कानून संबंधी एक विशेष अदालत ने 19 अक्टूबर को उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

एजेंसी ने अपने बयान में कहा कि सुकेश गुप्ता ने 2019 में एमएमटीसी के साथ एक एकमुश्त समझौता (ओटीएस) किया, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने पुष्टि की कि सुकेश गुप्ता ने समझौता की शर्तों का पालन नहीं किया जिससे समझौता नाकाम हो गया.

इससे पहले ईडी अधिकारियों ने मुसद्दीलाल ज्वैलर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया था. नोटबंदी की अवधि के दौरान नकली बिल बनाने और नकदी प्रसारित करने के आरोप में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया था और पिछले साल फरवरी में 130 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई थी. नोटबंदी के समय मुसद्दीलाल ज्वैलर्स के प्रबंधन ने उनके खाते में बड़ी राशि जमा की थी.

पढ़ें- एमबीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज और मुसद्दीलाल ज्वैलर्स पर ED के छापे

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details