दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 10, 2022, 2:40 PM IST

Updated : Sep 10, 2022, 9:05 PM IST

ETV Bharat / bharat

मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए ठगी करने वाले कारोबारी के ठिकानों पर ED का छापा, 17 करोड़ मिले

ईडी ने कोलकाता में छह स्थानों पर छापे मारे. इसमें एक व्यापारी के यहां से सत्रह करोड़ रुपये बरामद किए गए हैं. ईडी कई बिंदुओं को ध्यान में रखकर जांच कर रही है.

ED raids businessman house in Kolkata
कोलकाता में व्यापारी के घर पर ED का छापा

नई दिल्ली :प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को कहा कि वे एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन से संबंधित जांच में कोलकाता में छह परिसरों में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत तलाशी अभियान चला रहे हैं. ईडी टीमों ने शनिवार को कोलकाता में 6 जगहों पर छापेमारी की और शहर के एक कारोबारी के पास से 17 करोड़ रुपये कैश बरामद किया है.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 406, 409, 468, 469, 471, 34 के तहत दर्ज एफआईआर के आधार पर आमिर खान नामक एक बिजनेसमैन (मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन के संस्थापक) और अन्य के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज किया गया है. यह फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा कलकत्ता के मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अदालत में दायर एक शिकायत पर आधारित है.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, आमिर खान के रूप में पहचाने जाने वाले एक व्यक्ति ने मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन 'ई-नगेट्स' लॉन्च किया, जिसे लोगों को धोखा देने के उद्देश्य से बनाया गया था. इसके लॉन्च के शुरुआती चरण के दौरान, यूजर्स को कमीशन दिया जाता था. वॉलेट में शेष राशि को आसानी निकाला जा सकता था. इसने यूजर्स का विश्वास जीता. जिसका नतीजा यह हुआ कि यूजर्स ने अधिक प्रतिशत कमीशन और अधिक संख्या में खरीद ऑर्डर के लिए बड़ी मात्रा में निवेश करना शुरू कर दिया.

अधिकारी ने कहा कि लोगों से बड़ी मात्रा में पैसा इकट्ठा करने के बाद, अचानक, उक्त ऐप से राशि के निकासी को किसी न किसी बहाने एलईए द्वारा सिस्टम अपग्रेडेशन जांच आदि पर रोक दिया गया. इसके बाद उक्त एप सर्वर से प्रोफाइल की जानकारी समेत सभी डाटा को हटा दिया गया और उसके बाद ही यूजर्स को उनकी मंशा समझ में आई. तलाशी अभियान के दौरान, यह देखा गया कि उक्त संस्थाएं नकली खातों का उपयोग कर रही थीं। अभी तक कारोबारी के परिसर से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है.

ये भी पढ़ें - दिल्ली आबकारी नीति को लेकर हरियाणा में दो जगह ईडी का छापा

Last Updated : Sep 10, 2022, 9:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details