दिल्ली

delhi

ED ने PMAY प्रोजेक्ट्स से जुड़े मामले में औरंगाबाद समेत 9 जगहों पर छापेमारी की

By

Published : Mar 20, 2023, 4:10 PM IST

Updated : Mar 20, 2023, 4:18 PM IST

प्रधान मंत्री आवास योजना से जुड़ी कथित अनियमितताओं के मामले में महाराष्ट्र में प्रवर्तन निदेशालय ने 9 जगहों पर छापेमारी की है. ईडी की जांच में यह पता चला है कि तीन जेवी फर्मों ने एक ही आईपी पते से ई-निविदा के लिए आवेदन किया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: औरंगाबाद में प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना के निविदा आवंटन से जुड़ी कथित अनियमितताओं में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के औरंगाबाद, पुणे और अकोला में नौ स्थानों पर मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के प्रावधानों के तहत तलाशी अभियान चलाया है.

ईडी ने सोमवार को कहा कि उसने समरथ कंस्ट्रक्शन और जेवी, इंडो ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, जगुआर ग्लोबल सर्विसेज और उनके संबंधित भागीदारों के खिलाफ औरंगाबाद नगर निगम द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की गई है. औरंगाबाद में 40,000 PMAY घरों के निर्माण के लिए औरंगाबाद नगर निगम की निविदा को अवैध रूप से जीतने के लिए जालसाजी और एक कार्टेल का गठन किया गया है.

ईडी ने कहा कि यह पाया गया कि सभी तीन ई-टेंडर एक ही आईपी पते से अपलोड किए गए थे. पीएमएवाई नियामकों द्वारा विसंगति की पहचान करने के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई थी कि जीतने वाली फर्म इतनी बड़ी परियोजना को लागू करने में वित्तीय रूप से सक्षम नहीं थी. इसके अलावा, ईडी की जांच में यह भी पता चला कि तीन जेवी फर्मों ने एक ही आईपी पते से ई-निविदा के लिए आवेदन किया था.

ईडी ने बताया कि टेंडर एक मैसर्स समर्थ कंस्ट्रक्शन एंड जेवी को आवंटित किया गया था, लेकिन 46.24 करोड़ रुपये की प्रदर्शन बैंक गारंटी में से उन्होंने केवल 88.60 लाख रुपये की बीजी जमा की थी. इसके अलावा, समर्थ कंस्ट्रक्शन और जेवी ने नई निविदा प्रक्रिया के बिना 19.22 हेक्टेयर से 120 हेक्टेयर के लिए प्रारंभिक निविदा का विस्तार प्राप्त करके नियत प्रक्रिया को उलट दिया. ईडी ने कहा कि इस कथित घोटाले में शामिल सरकारी सब्सिडी की राशि लगभग 1000 करोड़ रुपये थी.

तीनों टेंडर आवेदकों के यहां तलाशी ली गई और यह पता चला कि दो हारने वाले ई-निविदा आवेदकों के मामले में, प्रमुख जेवी भागीदारों ने पूरी तरह से निविदा प्रक्रिया में अपनी भागीदारी से इनकार किया है और एल1 आवेदक द्वारा अपनी साख की जालसाजी का दावा कर रहे हैं.

(एएनआई)

यह भी पढ़ें:FIR on Raut: रेप पीड़िता की फोटो ट्वीट करने पर संजय राउत पर एफआईआर दर्ज

Last Updated : Mar 20, 2023, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details