दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ED ने धन शोधन मामले में यूनीटेक समूह का लंदन स्थित होटल किया कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने भवन निर्माता कंपनी यूनीटेक समूह का लंदन स्थित होटल कुर्क किया है. समूह के प्रवर्तकों, संजय चंद्रा तथा अजय चंद्रा के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में यह कार्रवाई की गई है.

By

Published : Jul 30, 2021, 5:06 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय
प्रवर्तन निदेशालय

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भवन निर्माता कंपनी यूनीटेक समूह और इसके प्रवर्तकों, संजय चंद्रा तथा अजय चंद्रा के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में लंदन स्थित 58.61 करोड़ रुपये मूल्य का एक होटल कुर्क किया है.

'बेड ऐंड ब्रेकफास्ट' नाम के इस होटल का स्वामित्व इबॉर्नशोर्न लिमिटेड नाम की कंपनी के पास है जो कार्नौस्ती समूह की ब्रिटेन स्थित सहायक कंपनी है. ईडी ने संपत्ति कुर्क करने के लिए धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया था. यह मामला, मकान खरीदारों द्वारा यूनीटेक समूह और इसके प्रवर्तकों के खिलाफ दिल्ली पुलिस आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के पास दर्ज कराई गई कई प्राथमिकियों पर आधारित है.

एजेंसी ने यहां एक बयान में दावा किया कि मकान खरीददारों के 325 करोड़ रुपये कार्नौस्ती समूह को भेज दिए गए. इनमें से 41.3 करोड़ रुपये कार्नौस्ती समूह, इंडिया और इनडिजाइन इंटरप्राइजेज प्रा. लि., साइप्रस के जरिए ब्रिटेन भेजे गए.

आरोप है कि इन रुपयों का इस्तेमाल कार्नौस्ती समूह से संबद्ध कंपनी कार्नौस्ती मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से इबॉनशोर्न लिमिटेड, ब्रिटेन के शेयर खरीदने में किया गया.

ईडी ने यूनीटेक समूह और इसके प्रवर्तकों के खिलाफ इस साल की शुरुआत में पीएमएलए की विभिन्न धाराओं के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया था. दरअसल, कंपनी और प्रवर्तकों-संजय चंद्रा तथा अजय चंद्रा-- पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अवैध तरीके से 2,000 करोड़ रुपये साइप्रस और केमैन द्वीप भेजे.

इसे भी पढ़े-कोरोना महामारी : DGCA ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक 31 अगस्त तक बढ़ाई

एजेंसी ने मामले में चार मार्च को शिवालिक समूह, त्रिकार समूह, यूनीटेक समूह और मुंबई एवं एनसीआर में कार्नौस्ती समूह के 35 ठिकानों पर छापे मारे थे. इस मामले में अब तक कुल 595.61 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है क्योंकि इस तरह के तीन आदेश पहले भी जारी किए गए थे.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details