दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके

By

Published : Aug 26, 2022, 6:40 AM IST

Updated : Aug 26, 2022, 11:11 AM IST

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके रात करीब 2:21 बजे महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है.

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके
महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके

मुंबई:महाराष्ट्र के कोल्हापुर में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके रात करीब 2:21 बजे महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप से किसी जान-माल के हानि की पुष्टि नहीं की है.

कैसे आता है भूकंप? :भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है. धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं. सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं. इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं.

पढ़ें: कर्नाटक के विजयपुरा जिले में 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके

भूकंप की तीव्रता: रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते. रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं. इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है. ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हम महसूस नहीं करते. वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं. इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है. लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं जो पूरी दुनिया में एक साल में करीब 6,200 बार रिक्टर स्केल पर दर्ज किए जाते हैं. इन झटकों को महसूस किया जाता है और इनसे घर के सामान हिलते नजर आते हैं. हालांकि इनसे न के बराबर ही नुकसान होता है.

पढ़ें: उत्तरी पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप का झटका

Last Updated : Aug 26, 2022, 11:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details