दिल्ली

delhi

जयशंकर ने नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की

By PTI

Published : Jan 4, 2024, 3:48 PM IST

S Jaishankar nepal visit : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेपाल के राष्ट्रपति पौडेल और पीएम पुष्प दहल प्रचंड से मुलाकात की. बताया जाता है कि इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया. पढ़िए पूरी खबर... Nepal President and PM

Jaishankar met the President and Prime Minister of Nepal
जयशंकर ने नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की

काठमांडू :विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को यहां नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से मुलाकात की. इस साल अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत नेपाल आए जयशंकर नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की सातवीं बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे. जयशंकर ने सुबह यहां पहुंचने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में राष्ट्रपति पौडेल से शिष्टाचार भेंट की.

राष्ट्रपति कार्यालय के एक सूत्र ने कहा, 'राष्ट्रपति पौडेल ने नेपाल और भारत के बीच संपर्क, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने तथा जलविद्युत के क्षेत्रों में साझेदारी व सहयोग की जरूरत पर जोर दिया.' विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इसके बाद जयशंकर ने प्रधानमंत्री प्रचंड से उनके कार्यालय सिंहदरबार में मुलाकात की. नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सउद ने यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जयशंकर का गर्मजोशी से स्वागत किया. इस मौके पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, '2024 के अपने पहले दौरे के लिए फिर से नेपाल आकर खुश हूं. अगले दो दिन में होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं.' भारत-नेपाल संयुक्त आयोग का गठन 1987 में हुआ था और यह दोनों पक्षों को द्विपक्षीय साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के लिए मंच प्रदान करता है.

विदेश मंत्री ने नई दिल्ली में कहा, 'नेपाल, भारत की पड़ोस प्रथम नीति के तहत उसका महत्वपूर्ण साझेदार है. यह दौरा दो करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसियों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है.'

ये भी पढ़ें - नेपाल पहुंचते ही विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले, 'नमस्ते काठमांडू, यहां आकर मैं खुश हूं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details