दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 26, 2022, 4:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

विदेश मंत्री जयशंकर 5 दिवसीय मालदीव, श्रीलंका दौरे पर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर मालदीव और श्रीलंका के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए. जयशंकर कोलंबो में बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे. मालदीव और श्रीलंका दोनों हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं.

External Affairs Minister S Jaishankar
विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) शनिवार को मालदीव और श्रीलंका के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए (Maldives and Sri Lanka five day visit ). विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर की यह यात्रा मालदीव और श्रीलंका के उनके समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद और जीएल पेइरिस के निमंत्रण के बाद हुई है. जयशंकर शनिवार को मालदीव के अड्डू शहर पहुंचेंगे, इस दौरान वह राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे और शाहिद के साथ चर्चा करेंगे.

दो दिवसीय यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे. इसके साथ ही मालदीव में भारत समर्थित प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन होगा. 28-30 मार्च तक जयशंकर की श्रीलंका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय बैठकें और बातचीत होंगी. श्रीलंका के विदेश मंत्री पेइरिस ने फरवरी में भारत का दौरा किया था, जबकि वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली आए थे.

बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे जयशंकर :जयशंकर 29 मार्च को कोलंबो में बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 30 मार्च को पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, 'मालदीव और श्रीलंका दोनों हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं और प्रधानमंत्री के 'सागर' और नेबरहुड फर्स्ट के दृष्टिकोण में विशेष स्थान रखते हैं.' जयशंकर की यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव और श्रीलंका के साथ अपने करीबी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को कितना महत्व देता है.

पढ़ें- जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध पर की चर्चा
(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details