दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 12, 2021, 6:10 PM IST

ETV Bharat / bharat

कोलचीसीन के क्लीनिकल ट्रायल काे मंजूरी, हृदय रोग से पीड़ित काेराेना मरीजों के लिए असरदार

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने सीएसआईआर और लक्साई लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड (Laksai Life Sciences Pvt Ltd) को कोविड-19 मरीजों पर कोलचीसीन दवा के क्लीनिकल परीक्षण की मंजूरी दे दी है. शनिवार को जारी एक बयान में उक्त जानकारी दी गई.

कोलचीसीन
कोलचीसीन

नई दिल्ली : सीएसआईआर महानिदेशक के सलाहकार राम विश्वकर्मा ने बताया कि सामान्य देखभाल/इलाज के साथ कोलचीसीन का उपयोग हृदय रोग से पीड़ित कोविड-19 मरीजों के लिए मददगार साबित होगा और यह प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स को कम करके जल्दी संक्रमण मुक्त होने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि दुनिया भर में हुए कई अध्ययनों से इसकी पुष्टि हुई है कि हृदय रोग से पीड़ित कोविड-19 मरीजों को जान को खतरा है और इस कारण काफी लोगों की मौत हो रही है, ऐसे में नयी दवा की जरूरत है.


भारत महत्वपूर्ण दवा कोलचीसीन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है
बयान के अनुसार, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और लक्साई लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद (Laksai Life Sciences Pvt Ltd Hyderabad) को डीसीजीआई ने कोविड-19 मरीजों के इलाज में कोलचीसीन दवा के उपयोग के प्रभाव और सुरक्षा के संबंध में दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण करने की मंजूरी दे दी है. इस महत्वपूर्ण क्लीनिकल परीक्षण में सीएसआईआर-भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT, Hyderabad) और सीएसआईआर-भारतीय समवेत औषध संस्थान (IIIM, Jammu) साझेदार हैं. आईआईसीटी के निदेशक एस. चन्द्रशेखर ने कहा कि भारत इस महत्वपूर्ण दवा के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और अगर यह सफल रहती है तो मरीजों को यह (colchicine drug) किफायती दाम पर उपलब्ध करायी जाएगी.

ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगी यह दवा
लक्साई लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ राम उपाध्याय ने बताया कि देश में विभिन्न जगहों पर मरीजों के पंजीकरण का काम शुरू हो गया है और परीक्षण 8 से 10 सप्ताह में समाप्त होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि परीक्षण के परिणाम और नियामक संस्था से मंजूरी के आधार पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह दवा उपलब्ध करायी जाएगी.

सीएसआईआर ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि उसने लक्साई लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए एंटी-हेलमिंथिक दवा (परजीवियों के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवाई) निकलोसमाइड का दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण कर रहा है. सीएसआईआर ने कहा कि निकलोसमाइड दवा का अतीत में बच्चों और व्यस्कों दोनों में टेपवर्म (फीता कृमि) के इलाज में खूब इस्तेमाल हुआ है.

इसे भी पढ़ें :कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 84,332 नए मामले, 4,002 मौतें

समय-समय पर इस दवा के सुरक्षित होने की जांच हुई है और अलग-अलग डोज में भी यह लोगों के सेवन के लिए सुरक्षित है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details