दिल्ली

delhi

'ड्राइव माई कार' को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का ऑस्कर अवार्ड

By

Published : Mar 28, 2022, 8:24 AM IST

Updated : Mar 28, 2022, 9:32 AM IST

'ड्राइव माई कार' ऑस्कर का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. विल स्मिथ को फिल्म ‘किंग रिचर्ड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला है. वहीं, जेसिका चेस्टन ने 2022 ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. बता दें कि, ऑस्कर पुरस्कार (oscar award), एक सम्मान है जिसे 'अमेरिकन अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस' द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है.

ऑस्कर
ऑस्कर

लॉस एंजेलिस: मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी की निर्देशक रयूसुके हमागुची की लघु कहानी पर आधारित जापानी नाटक 'ड्राइव माई कार' को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार मिला. "ड्राइव माई कार" के दूसरे सर्वश्रेष्ठ नॉमिनी थे डेनमार्क से "फ्ली", इटली से "द हैंड ऑफ गॉड", "लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम" (भूटान) और नॉर्वे से "द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड" .

हमागुची ने अपने वैलकम भाषण में कहा "मैं यहां के अभिनेताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं उन सभी अभिनेताओं को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो यहां नहीं आ सके. हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत, फिल्म मानवीय संबंध के माध्यम से प्यार के अफवाह, हानि और स्वीकृति पर आधारित है. यह फिल्म एक प्रसिद्ध मंच अभिनेता और निर्देशक युसुके काफुकु (निशिजिमा) का अनुसरण करती है, जिसे अपनी पत्नी की आकस्मिक मौत के दो साल बाद हिरोशिमा में एक थिएटर फेस्टिवल में चेखव के "अंकल वान्या" के निर्माण का निर्देशन करने का प्रस्ताव मिला था. वहां, उसकी मुलाकात मिसाकी वतारी (मिउरा) से होती है, जो कि काफी शांत महिला है जिसे फेस्टिवल द्वार उसकी प्यारी कार लाल साब 900 के ड्राइवर के रूप में तैनाती किया गया था.

यह फिल्म हमागुची के लिए सर्वश्रेष्ठ चित्र, निर्देशक और अनुकूलित पटकथा के लिए भी तैयार है. लेकिन अकीरा कुरोसावा की "रैन" (1985) के बाद यह पहले से ही दूसरी सबसे अधिक नामांकित जापानी फिल्म बन गई है. जापान की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में, परावर्तक नाटक ऑस्कर की दौड़ में एक स्पष्ट अग्रणी धावक था क्योंकि इसने 94वें अकादमी पुरस्कारों में अपनी जीत से पहले ही गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा ट्राफियां जीत ली थीं. "ड्राइव माई कार" का 2021 कान्स फिल्म फेस्टिवल में विश्व प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का भी पुरस्कार जीता था. फिल्म MUBI India पर देखने के लिए उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें-ऑस्कर 2022: 'राइटिंग विद फायर' एक कदम आगे बढ़ी, 'पेबल्स' हुई बाहर

Last Updated : Mar 28, 2022, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details