दिल्ली

delhi

डीआरआई की बड़ी कार्रवाई, मुंद्रा पोर्ट पर 48 करोड़ की ई-सिगरेट जब्त

By

Published : Sep 18, 2022, 1:07 PM IST

सूरत और अहमदाबाद राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) ने एक संयुक्त ऑपरेशन के तहत चीन के आने वाले दो कंटेनरों को जब्त किया है. डीआरआई (DRI) की टीम ने इन कंटेनरों में से एक में 2,00,400 ई-सिगरेट की स्टिक्स बरामद हुई हैं, जबकि दूसरे कंटेनर में मिसडीकलेरेशन सामान बरामद किया है.

ई-सिगरेट स्टिक्स
ई-सिगरेट स्टिक्स

अहमदाबाद: कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) की टीम ने चीन से आए दो कंटेनरों को रोक लिया. जांच के दौरान एक कंटेनर में 2,00,400 ई-सिगरेट (e-Cigarette) की स्टिक्स बदामद हुई हैं. इन ई-सिगरेट स्टिक्स की कीमत करीब 48 करोड़ रुपए बताई जा रही है. एक अन्य कंटेनर में मिसडीकलेरेशन सामान (Misdeclaration Goods) बरामद किया गया है. जानकारी के अनुसार दोनों कंटेनरों के बिल ओफ लेडिंग को बदल कर दुबई (Dubai) भेजने की कोशिश की जा रही थी.

सूरत और अहमदाबाद राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) का यह एक संयुक्त ओपरेशन था, जो सफल रहा है. डीआरआई को चीन से मुंद्रा पोर्ट पहुंचने वाले एक कंटेनर में संदिग्ध मात्रा होने की सूचना मिली थी. जिसके आधार पर अधिकारियों ने इसकी जांच की थी. तलाशी के दौरान कंटेनर से 2,00,400 ई-सिगरेट की स्टिक्स बरामद हुईं थीं. अधिकारियों ने बताया कि इन ई-सिगरेट स्टिक्स की कीमत लगभग 48 करोड़ रुपये है.

पढ़ें:कर्नाटक में हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज, शादी में बाधा पहुंचाने का आरोप

इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही एक अन्य कंटेनर भी जब्त किया गया है, जिसमें मिसडीकलेरेशन सामान बरामद हुआ है. बता दें कि कुछ दिन पहले मुंद्रा पोर्ट से छोड़े गए एक कंटेनर में सूरत के पास से बड़ी मात्रा में ई-सिगरेट बरामद हुई थीं. केंद्रीय जांच एजेंसियों ने कच्छ में कंडला और मुंद्रा पोर्ट पर भी जांच की थी. भारत पहले ही ई-सिगरेट के आयात पर प्रतिबंध लगा चुका है. अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में इस मामले में और खुलासे होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details