दिल्ली

delhi

अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट से जल्द शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 3, 2023, 7:32 AM IST

अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट से जल्द ही घरेल उड़ानें शुरू होंगी. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या:केंद्र सरकार देश और दुनिया के राम भक्तों को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट का रनवे लगभग तैयार हो चुका है.टर्मिनल का काम भी 70% पूरा हो चुका है. डायरेक्टर एयरपोर्ट की मानें तो दिसंबर तक टर्मिनल का काम भी पूरा हो जाएगा. एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से चल रहा है ताकि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व अयोध्या से घरेलू उड़ानें शुरू हो सके.

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट राम मंदिर के मॉडल के तर्ज पर बनाया जा रहा है.अयोध्या वासियों के लिए ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व के राम भक्तों के लिए बहुलाभकारी होगा. इसकी उड़ान जनवरी 2024 में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले शुरू हो जाएगी.

हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि देश दुनिया के जो भी यात्री अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे उन्हें ये महसूस होगा कि वे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में आए हैं. अयोध्या की गरिमा के अनुरूप हवाई अड्डे का भवन राम मंदिर मॉडल के अनुरूप बनाया जा रहा है.

डायरेक्टर एयरपोर्ट विनोद कुमार ने बताया कि हवाई अड्डे का संचालन 24 घंटे होगा. ढाई सौ यात्रियों के आगमन और ढाई सौ यात्रियों के प्रस्थान यानी कुल मिलाकर 500 यात्रियों की क्षमता एयरपोर्ट की होगी. इसी के साथ ही हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएंगी. डायरेक्टर एयरपोर्ट विनोद कुमार ने जानकारी दी कि संचार उपकरणों का कैलिब्रेशन भी सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है.उन्होंने आशा जताई की इसी वर्ष हवाई अड्डा जनता को समर्पित कर दिया जाएगा.

हवाई अड्डे के निर्माण से अयोध्यावासियों में खासा उत्साह है. एयरपोर्ट शुरू होने से एयरपोर्ट के आसपास की जमीनों की कीमतें बढ़ गई है. इसके अलावा आने वाले आगंतुकों को रहने के लिए होटल और खान-पान से जुड़े व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा.अयोध्या के निवासी प्रोफेसर विनोद श्रीवास्तव कहते हैं कि देश-विदेश के यात्रियों का अयोध्या आवागमन निश्चित रूप से अयोध्या में रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ेंः अयोध्या के राम मंदिर में बनेगा देश के सभी मंदिरों का संग्रहालय, पर्यटन विभाग बना रहा कार्य योजना

ABOUT THE AUTHOR

...view details