दिल्ली

delhi

Domestic Defense Manufacturing: रक्षा मंत्रालय ने 70,584 करोड़ रुपये के सैन्य साजो-सामान की खरीद को दी मंजूरी

By

Published : Mar 16, 2023, 6:36 PM IST

Updated : Mar 16, 2023, 7:48 PM IST

रक्षा मंत्रालय ने भारत में घरेलू रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 70,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया है.

brahmos supersonic cruise missile
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने भारतीय रक्षा बलों के लिए विभिन्न हथियार प्रणालियों की खरीद के लिए 70,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. इस बारे में रक्षा अधिकारी ने जानकारी दी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक ने भारतीय नौसेना के लिए 60 मेड इन इंडिया यूटिलिटी हेलीकॉप्टर मरीन और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, भारतीय सेना के लिए 307 ATAGS हॉवित्जर और भारतीय तट रक्षक के लिए 9 एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है.

रक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत ने स्वदेश में विकसित 70,584 करोड़ रुपये के सैन्य साजो-सामान की खरीद के लिए गुरुवार को मंजूरी दी है. इस योजना का उद्देश्य घरेलू रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देना है, जिससे सरकार को काफी उम्मीदें हैं. अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी.

आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ लगभग तीन साल से जारी गतिरोध के बीच नए खरीद प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई है. डीएसी ने सैन्य साजो-सामान की खरीद के लिए 70,584 करोड़ रुपये की एक्सेप्टेंस ऑफ नेसेसिटी (एओएन) को स्वीकृति दी, जिसके तहत सभी खरीद स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित श्रेणी के तहत की जाएगी.

पढ़ें:Helicopter Crashed : अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलटों की मौत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय ने एक ट्वीट में लिखा कि 'इतनी मात्रा में स्वदेशी खरीद न केवल भारतीय उद्योगों को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रेरित करेगी, बल्कि विदेशी विक्रेताओं पर भारत की निर्भरता को भी काफी हद तक कम करेगी.'

Last Updated : Mar 16, 2023, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details