दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

असम में 16 साल की लड़की के शरीर से निकला 30 किग्रा का ओवेरियन ट्यूमर

डॉक्टरों की एक टीम ने 16 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी कर उसके शरीर से 30 किलोग्राम वजन का एक ओवेरियन ट्यूमर निकाला. डॉक्टर ने बताया कि ट्यूमर बहुत ज्यादा चिपका हुआ था और इसमें बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ था, जिससे लड़की का दैनिक जीवन बहुत कठिन हो गया था.

By

Published : Jul 22, 2021, 7:41 PM IST

raw
raw

डिब्रूगढ़ : असम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एएमसीएच) के डॉक्टरों की एक टीम ने 16 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी कर उसके शरीर से 30 किलोग्राम वजन का एक ओवेरियन ट्यूमर निकाला. अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने यह जानकारी दी. एएमसीएच के प्रिंसिपल संजीव काकाती ने कहा कि गोलाघाट जिले के पानीटोला की रहने वाली लड़की को करीब एक हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत बहुत गंभीर थी.

काकाती ने कहा, 'ट्यूमर बहुत ज्यादा चिपका हुआ था और इसमें बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ था, जिससे लड़की का दैनिक जीवन बहुत कठिन हो गया था. उसे एक जीवन रक्षक आपातकालीन ऑपरेशन से गुजरना पड़ा.' उन्होंने कहा कि हालांकि सर्जरी बुधवार के लिए निर्धारित नहीं थी, लेकिन सुबह सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद आपातकालीन सर्जरी की गई जो चार घंटे तक चली.

एएमसीएच के प्राचार्य ने कहा, 'हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे डॉक्टरों ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण सर्जरी के बाद लड़की के शरीर से लगभग 30 किलोग्राम के ओवेरियन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया. सर्जरी के दौरान, उसे तीन यूनिट रक्त चढ़ाया गया.' उन्होंने कहा कि सर्जरी के बाद मरीज की हालत स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है.

पढ़ेंःवॉट्सएप स्टेटस पर भड़काऊ प्रोफाइल पिक्चर लगाने वाली लड़की हिरासत में

ABOUT THE AUTHOR

...view details