दिल्ली

delhi

नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे देश में मनाई जाएगी दीपावली, बंटेगा प्रसाद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 12, 2023, 3:39 PM IST

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा ( Ayodhya Ramlala Pran Prathistha) के दिन शाम को पूरे देश में दीपावली मनाई जाएगी. इसके अलावा सभी मंदिरों में प्रसाद का वितरण किया जाएगा. आयोजन की तैयारियां जोरों पर चल रहीं है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पूरे देश में मनाई जाएंगी खुशियां.

अयोध्या :आगामी जनवरी महीने में अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होना है. इसकी तैयारियां जोरों पर चल रहीं है. इस खास दिन की खुशियां पूरे देश में मनाई जाएंगी. देशभर के लोग इस पल के गवाह बनेंगे. इस दिन शाम को पूरे देश में दीपावली मनाई जाएगी. विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस और बजरंग दल इसकी तैयारियां कर रहे हैं. देश के जिस प्रांत, जिस शहर और गांवों के जिन मंदिरों में पहले से जिस देवी-देवता की पूजा होती आई है, उनकी पूजा भी की जाएगी. इसके बाद प्रसाद बांटा जाएगा.

देश के सभी राज्यों में मनाई जाएंगी खुशियां :श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भारतीय संस्कृति बहुत विशाल है. हमारे देश में अलग-अलग राज्य हैं, जहां पर अलग-अलग भाषाएं हैं, अलग-अलग वेशभूषा है. इन अलग-अलग राज्यों में विभिन्न देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है. सभी देवी-देवताओं को भगवान ब्रह्म, भगवान विष्णु और भगवान शिव का ही अवतार माना जाता है. इसलिए देश के सभी राज्यों में भगवान राम के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का विस्तार होगा. अलग-अलग राज्यों में जिन गांवों के मंदिरों में जिस भी देवी-देवता की पूजा होती है, उनकी आराधना की जाएगी. इसके बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा. देश के हर शहर व हर गांव को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा.

कार्यक्रम को लेकर जोरों पर तैयारियां चल रहीं हैं.

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाने की तैयारी :चंपत राय ने बताया किप्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में हर आम जनमानस को जोड़ने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है. विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सहयोग से कार्यकर्ताओं को जोड़ा गया है. हमारा प्रयास है कि भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पूरा देश देखें. इसके लिए हम इसके सजीव प्रसारण की व्यवस्था कर रहे हैं. देश के सभी शहरों और गांव के मंदिरों में इसका सजीव प्रसारण हो, इसकी व्यवस्था बनाई जा रही है,. जिस दिन भगवान राम अपने नवनिर्मित गर्भ गृह में प्रतिष्ठित होंगे, उस दिन शाम को देश के सभी लोग दीपक जलाएंगे.

यह भी पढ़ें :22 जनवरी 2024 को होगा राम मंदिर का उद्घाटन, PM मोदी सहित पांच हजार साधु आएंगे: महंत नृत्य गोपाल दास

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को पूरे विश्व में आनंदोत्सव के रूप में मनाएगी विहिप, 30 से निकलेगी शौर्य यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details