दिल्ली

delhi

देशभर में धूमधाम से मनाई गई दीपावली, पश्चिम बंगाल में काली पूजा की धूम

By

Published : Oct 24, 2022, 8:38 AM IST

Updated : Oct 24, 2022, 11:10 PM IST

देशभर में दीपावली की धूम रही. लोगों ने हर्षोल्लास के साथ दीपावली का पर्व मनाया और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं.

दीपावली की धूम
दीपावली की धूम

नई दिल्ली: देशभर में सोवमार को रोशनी के त्योहार दीपावली (Diwali) की धूमधाम से मनाई गई. त्योहार को लेकर हर तरफ खुशी और उत्साह का माहौल दिखा. लोगों ने एक-दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं दीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी (Narendra Modi) समेत दिग्गजों ने देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि देशवासियों को दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएं. प्रकाश और उमंग के इस पवित्र त्योहार पर हम ज्ञान और ऊर्जा के दीपक को प्रज्ज्वलित करते हुए जरुरतमंद लोगों के जीवन में भी खुशिया लाने का प्रयास करें. मैं इस महापर्व पर सभी देशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हूं.

वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दीपावली की बधाई दी. उन्होंने लिखा कि दीपावली की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं. प्रकाश का यह पर्व हर किसी के जीवन में खुशियां और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए. आशा है कि यह सभी लोग परिवार और दोस्तों के साथ शानदार दीपावली मनाएंगे. इस पर्व के दिन मां लक्ष्मी, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा होती है.

गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रकाश के पर्व पर सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि समस्त देशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं. प्रकाश का यह पर्व सभी के जीवन में खुशियां, आरोग्य व समृद्धि लाए.

बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाइयां दीं
वहीं, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में अटारी-वाघा बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दीपावली के मौके पर पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाइयां दीं. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के कमांडेंट रैंक के एक अधिकारी ने संयुक्त जांच चौकी पर पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाइयां दीं. अधिकारी के अनुसार, कमांडेंट के साथ बल के अन्य कर्मी भी थे. इस मौके पर दोनों बलों के अधिकारियों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया एवं अभिवादन किया. भारत और पाकिस्तान के सीमा प्रहरी बल अपने-अपने स्वतंत्रता दिवस के अलावा ईद एवं दिवाली जैसे धार्मिक त्योहारों पर एक दूसरे को मिठाइयां एवं बधाइयां देते हैं.

पश्चिम बंगाल में काली पूजा की धूम
पश्चिम बंगाल में दीपावली और काली पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. हालांकि रुक-रुक कर बारिश होने और तेज हवा चलने से त्योहार का उत्साह कुछ हद तक फीका हो गया. रोशनी के त्योहार को मनाने के लिए लोगों ने अपने घरों को 'दीयों', मोमबत्तियों और बिजली के झालरों से सजाया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास के करीब शहर के कालीघाट मंदिर में सुबह से भीड़ देखी गई. दक्षिणेश्वर काली मंदिर में सुबह से भक्तों की लंबी कतार लगी रही. जैसे-जैसे दिन चढ़ा, भीड़ बढ़ती गई.

देवी मां का आशीर्वाद लेने के लिए राज्य के तारापीठ, कल्याणेश्वरी और कंकलिताला काली मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की लंबी कतारें थी. मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ दो साल के अंतराल के बाद देखी क्योंकि 2020 और 2021 में त्योहारों के मौसम के दौरान कोरोना वायरस के चलते पाबंदियां थीं. पूजा पंडालों को भव्य तरीके से सजाया गया था. सुबह से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया. इसके चलते त्योहार वाले दिन कोलकाता की अधिकांश सड़कें सुनसान थीं, जो आमतौर पर देवी काली की मूर्तियों के दर्शन करने और चमकदार रोशनी देखने के लिए हजारों लोगों को आकर्षित करती थीं.

मुख्यमंत्री ने काली पूजा और दीपावली के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, मैं काली पूजा और दीपावली के पवित्र दिन की हार्दिक बधाई देती हूं. मां काली हमें बुराई की ताकतों से लड़ने की शक्ति दें. मैं प्रार्थना करती हूं कि रोशनी का त्योहार हम सभी के जीवन से अंधकार को दूर करके खुशी और आनंद की शुरुआत करे.

Last Updated : Oct 24, 2022, 11:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details