दिल्ली

delhi

बंगाल विभाजन की सुगबुगाहट : भाजपा के शीर्ष नेताओं ने की अनंत महाराज से मुलाकात

By

Published : Nov 7, 2022, 6:25 PM IST

बंगाल में केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेताओं की जीसीबीपीए नेता अनंत राय से मुलाकात के बाद राज्य के विभाजन की सुगबुगाहट तेज हो गई है (Top BJP leaders meet Ananta Maharaj). हालांकि माना जा रहा है कि भाजपा का एक खेमा भी ऐसा नहीं चाह रहा है, वहीं तृणमूल और वामपंथियों ने भी इसे लेकर चिंता जताई है.

Ananta Maharaj
अनंत महाराज से मुलाकात

सिलीगुड़ी: पिछले कुछ दिनों में एक प्रासंगिक सवाल यह उठा है कि क्या केंद्र बंगाल को उत्तर और दक्षिण बंगाल में बांटने का इच्छुक है (Division of Bengal). भाजपा के केंद्रीय नेता और राज्य भाजपा के पर्यवेक्षक सुनील बंसल (Sunil Bansal), केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक और ग्रेटर कूच बिहार पीपुल्स एसोसिएशन (जीसीबीपीए) के नेता अनंत राय (महाराज) के बीच बैठक के बाद विभाजन की आवाज तेज हो गई है (Top BJP leaders meet Ananta Maharaj) . सूत्रों ने दावा किया कि उत्तर बंगाल को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की बात लगभग तय है.

अनंत महाराज (Anant Maharaj) ने रविवार रात सिलीगुड़ी के सेवक रोड पर केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक, सुनील बंसल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के साथ बैठक की थी. बैठक करीब 90 मिनट तक चली. बैठक के बाद अनंत महाराज ने दावा किया कि केंद्र शासित प्रदेश की उनकी मांग अब फाइनल है. उनके इस दावे से बंगाल की राजनीति में विवाद खड़ा हो गया है, लेकिन मामले को लेकर भगवा खेमा खुद बंटा हुआ है.

हालांकि, भाजपा और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पंचायत चुनाव से पहले इसे मुद्दा बनाना चाहती है. अनंत महाराज ने सोमवार को कहा, 'मैंने जो कहा है वह अंतिम है. बाकी आप बाद में देखेंगे.' केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक हालांकि इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं.

प्रमाणिक ने कहा, 'सुनील बंसल पहली बार उत्तर बंगाल आए हैं. यह पूरी तरह से शिष्टाचार मुलाकात थी. अनंत महाराज भी शिष्टाचार के तौर पर बैठक में शामिल हुए.' दूसरी ओर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार को बंगाल विभाजन के खिलाफ आवाज उठाते हुए सुना गया. मजूमदार ने कहा, 'हम बंगाल चाहते हैं जिसके बारे में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बात की थी और केंद्र ने हमें अलग राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के लिए कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है.'

चर्चाओं के बीच प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए तृणमूल कांग्रेस और वामपंथियों ने इस मुद्दे पर चिंता जताई है. सीपीएम नेता अशोक भट्टाचार्य ने कहा, 'बहुत गंदी राजनीति की जा रही है. पंचायत चुनाव से पहले ऐसी राजनीति की जा रही है.' सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देब ने भी भगवा खेमे के एक वर्ग के इस कदम की आलोचना की. देब ने कहा, 'अगर कोई बंगाल को बांटने की कोशिश करेगा, तो जोरदार विरोध होगा.'

पढ़ें- उत्तर बंगाल को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग पर बीजेपी नेता ने दिया ये जवाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details